logo-image

iOS प्राइवेसी पर Facebook के वार पर Apple का पलटवार, कही ये बात

यूजर डेटा प्राइवेसी के मसले पर Apple और Facebook आमने-सामने आ गए हैं. Facebook की ओर से अखबारों में फुल पेज विज्ञापन जाने के मसले पर रिएक्‍शन देते हुए Apple ने कहा है कि हम अपने यूजर्स के लिए खड़े हैं.

Updated on: 17 Dec 2020, 06:57 PM

नई दिल्ली:

यूजर डेटा प्राइवेसी के मसले पर Apple और Facebook आमने-सामने आ गए हैं. Facebook की ओर से अखबारों में फुल पेज विज्ञापन जाने के मसले पर रिएक्‍शन देते हुए Apple ने कहा है कि हम अपने यूजर्स के लिए खड़े हैं. Apple ने यह भी कहा है कि यूजर को पता होना चाहिए कि उनका डेटा कब इकट्ठा किया जा रहा है. फेसबुक ने अखबारों में दिए विज्ञापनों में Apple की प्राइवेसी पॉलिसी की आलोचना की है. 

Apple ने कहा, यह हमारे लिए अपने यूजर्स के लिए खड़े होने का मामला है. यूजर्स को पता होना चाहिए कि उनका डेटा कब जमा किया जा रहा है और कब अन्य एप्लिकेशन और वेबसाइटों पर साझा किया जा रहा है. उनके पास ऐसा करने की अनुमति देने का विकल्प होना चाहिए कि नहीं."

Apple ने यह भी कहा है कि iOS 14 में App Tracking Tranparency के लिए फेसबुक को अपने यूजर को ट्रैक करने और लक्षित विज्ञापन बनाने के लिए दृष्टिकोण बदलने की जरूरत नहीं है, बस उन्हें यूजर्स को एक विकल्प देना होगा.

iOS 14 प्राइवेसी परिवर्तन लाने की Apple की योजना की Facebook आलोचना की क्योंकि इससे यूजर को विज्ञापनों के साथ टारगेट करना मुश्किल हो जाएगा. फेसबुक के इन बदलावों के खिलाफ जाने के बाद एप्पल ने इन बदलावों के पूरे कार्यान्वयन को अगले साल तक के लिए रोक दिया है.

इस फीचर के आने से उपयोगकर्ताओं पर विज्ञापन के मकसद से नजर रखने के लिए ऐप डेवलेपर्स को उपयोगकर्ताओं से अनुमति लेनी होगी. फेसबुक ने इस फीचर के बारे में शिकायत करते हुए कहा था कि यह उसके विज्ञापन बिजनेस को प्रभावित करेगा.

एप्पल ने पिछले महीने फेसबुक पर उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की अवहेलना का आरोप लगाया था.