logo-image

Apple Watch Banned: नहीं बिकेंगी एप्पल की घड़ियां! सामने आई बड़ी वजह

Apple Watch Banned: गैजेट बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी एप्पल को लगा है बड़ा झटका, अब इन घड़ियों की बिक्री पर लगी है रोक, जानें क्या है पूरा मामला

Updated on: 22 Dec 2023, 11:39 AM

highlights

  • दुनिया की दिग्गज गैजेट कंपनी एप्पल को बड़ा झटका 
  • Apple Watch की कुछ सीरीज की बिक्री पर लगी रोक
  • पेटेंट विवाद के चलते कंपनी नहीं बेच पाएगी दो अलग-अलग सीरीज की घड़ियां

New Delhi:

Apple Watch Banned: दुनिया की दिग्गज गैजेट कंपनी Apple को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल कंपनी ने Apple Watches की बिक्री पर रोक लगा दी है.   हालांकि ये रोक कुछ सीमित मॉडलों पर ही लगाई गई है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, Apple Watch Series 9 और Apple Watch Ultra 2 की सेल अब नहीं की जा सकेगी. दरअसल कंपनी को 21 दिसंबर से ही इन मॉडलों की बिक्री की वेबसाइट या ऑनलाइन के जरिए करने की इजाजत नहीं है. वहीं फिजिकल स्टोर्स पर इन मॉडलों की बिक्री के लिए 24 दिसंबर तक का वक्त दिया गया है. एप्पल वॉचेस की बिक्री पर रोक को लेकर भी बड़ी वजह है. 

क्यों बैन हुईं एप्पल वॉच
मिली जानकारी के मुताबिक यूएस आईटीसी ने पेटेंट विवाद के चलते एप्पल वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 पर आयात और बिक्री दोनों पर ही रोक लगाई है. यही नहीं यूएस आईटीसी ने एप्पल की ओर से इन बिक्री पर बैन में देरी की अपील को भी खारिज कर दिया है. 

यह भी पढ़ें - अचानक क्यों गर्म हो जाता है फोन, जानिए क्या है इसकी अहम वजह?

क्या है विवाद?
बता दें कि एप्पल का ये विवाद बीते लंबे वक्त से मेडकिल टेक्नोलॉजी कंपनी मासिमो के साथ चल रहा है. मासिमो और एप्पल के बीच विवाद की वजह है वॉच के ब्लड ऑक्सीजन सेंसर यानी SPO2 तकनीक. दोनों का दावा है कि ये उनकी अपनी तकनीक है. हालांकि इस पेटेंट विवाद में फिलहाल एप्पल के दो सीरीज के वॉच मॉडल बेचने पर रोक लगा दी गई है. 

कहां पर बैन हुईं Apple Watches
बता दें कि एप्पल वॉच की जिन सीरीज पर बैन लगाया गया है वह केवल अमेरिका यानी यूएस में ही प्रभावित रहेगा. इन घड़ियों को भारत समेत अन्य देशों में खरीदा जा सकेगा. इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन की ओर से अक्टूबर के महीने में एप्पल को बताया गया था कि वॉच को लेकर एक फीचर ब्लड ऑक्सीजन सेंसर दूसरी कंपनी मसिमो के ऐसे ही उत्पाद से पेटेंट उल्लंघन दायरे में आता है. 

त्योहार के चलते Apple की बिक्री पर सीधा असर
एप्पल वॉच की दो सीरीज पर रोक का सीधा असर कंपनी को देखने को मिलेगा. दरअसल क्रिसमस जैसा बड़ा त्योहार सिर पर है और इसके साथ ही न्यू ईयर पर इस तरह के गैजेट्स की जमकर खरीदारी होती है. क्रिसमस पर तो लोग एक दूसरे गिफ्ट में इस तरह के गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं. 

अब आगे क्या होगा?
एप्पल के पास एक ही विकल्प बचता है और वह है राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से हस्तक्षेप. अगर राष्ट्रपति मामले में हस्तक्षेप करते हैं तो वह एप्पल पर लगा प्रतिबंध हटा सकते हैं. हालांकि इसको लेकर भी प्रक्रिया जारी है. राष्ट्रपति अपने वीटो के तहत इस तरह के फैसले ले सकते हैं. फिलहाल व्हाइट हाउस से इसको लेकर कोई संकेत नहीं मिले हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति के लिए काम करने वाले US ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव इस मामले पर मंथन कर रहे हैं.