News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

रूस में चुनावों के बीच एप्पल और गूगल ने हटाया नवलनी वोटिंग एप

एप्पल और गूगल ने रूस चुनावों में विरोध मतदान के समन्वय के लिए बनाए गए एक एप को हटा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Sep 2021, 12:29:24 PM
Navalany App

पुतिन के खिलाफ अभियान चला रहे हैं अलेक्सी नवलनी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नवलानी एप को पुतिन विरोधी माना जा रहा
  • हटाए जाने पर राजनीतिक सेंसरशिप का आरोप
  • रविवार को खत्म हो जाएंगे संसदीय चुनाव

क्रेमलिन:

एप्पल और गूगल ने रूस चुनावों में विरोध मतदान के समन्वय के लिए बनाए गए एक एप को हटा दिया है. रूस के अधिकारियों ने दावा किया हैं कि एप अवैध है. उन्होंने एप्पल और गूगल के स्थानीय कर्मचारियों पर मुकदमा चलाने की धमकी दी. क्रेमलिन के अभियान में देश के बड़े पैमाने पर बिना सेंसर वाले इंटरनेट पर लगाम लगाने के अभियान में तेज वृद्धि हुई. द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार गूगल के फैसले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि अधिकारियों ने विशिष्ट व्यक्तियों का नाम लिया है, जो अभियोजन का सामना करेंगे, जिससे एप को हटाने के लिए प्रेरित किया गया.

रूस में झुका गूगल
रूसी सरकार के नाराज होने के डर से व्यक्ति ने अपनी पहचान बताने से इनकार कर दिया. देश में गूगल के 100 से ज्यादा कर्मचारी हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि एप को विपक्षी नेता अलेक्सी ए नवलनी के सहयोगियों द्वारा बनाया और प्रचारित किया गया था, जो रूस के 225 चुनावी जिलों में से प्रत्येक में विरोध वोट को मजबूत करने के लिए इसका इस्तेमाल करने की उम्मीद कर रहे थे. नवलनी की टीम ने निर्णय पर नाराजगी के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, यह सुझाव देते हुए कि कंपनियों ने रूसियों को एक हानिकारक रियायत दी.

यह भी पढ़ेंः UP चुनाव से पहले CM योगी ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, कहा- बदल गई यूपी की सूरत

रविवार को खत्म हो जाएंगे चुनाव
नवलनी के एक सहयोगी इवान जादानोव ने ट्विटर लिखा, नवलनी एप को स्टोर से हटाना राजनीतिक सेंसरशिप का एक शर्मनाक कार्य है. जदानोव ने कहा कि रूस की सत्तावादी सरकार और प्रचार रोमांचित होंगे. गौरतलब है कि रूस में तीन दिवसीय संसदीय चुनाव रविवार को समाप्त हो जाएगा. इसके लिए 17 सितंबर को मतदान शुरू हुआ था. इस चुनाव को लेकर माना जा रहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सत्तारूढ़ यूनाइटेड पार्टी को इसमें जीत मिलने की उम्मीद है. चुनाव में व्यापक उल्लंघन और विपक्षी आवाजों को दबाने के आरोप भी लगे हैं. हालांकि, कुछ पोल विशेषज्ञों ने कहा है कि पुतिन की पार्टी रूसी संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा के अपने वर्तमान दो-तिहाई प्रभुत्व को बनाए रखने में विफल रहेगी.

First Published : 19 Sep 2021, 12:29:24 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो