logo-image

भारतीय Smart Speaker बाजार में Amazon सबसे आगे : IDC

आईडीसी की 'वर्ल्डवाइड क्वाटरली स्मार्ट होम डिवाइस ट्रैकर' रिपोर्ट में बताया गया कि अमेजन अपने इको श्रेणी के स्मार्ट स्पीकर्स के साथ 59 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है.

Updated on: 29 Sep 2018, 10:39 AM

नई दिल्ली:

अमेजन की अगुवाई में भारत में स्मार्ट स्पीकर्स की श्रेणी इस साल की दूसरी तिमाही में 43 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी. इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. आईडीसी की 'वर्ल्डवाइड क्वाटरली स्मार्ट होम डिवाइस ट्रैकर' रिपोर्ट में बताया गया कि अमेजन अपने इको श्रेणी के स्मार्ट स्पीकर्स के साथ 59 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है.

आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च निदेशक नवकेंद्र सिंह ने एक बयान में कहा, 'भारत में अभी स्मार्ट होम्स का बाजार नवोदित अवस्था में है, इसलिए स्मार्ट स्पीकर का शुरुआती प्रयोग बहुत ही सीमित है, लेकिन अब हमें मनोरंजन के अलावा अन्य खंडों में भी इसका इस्तेमाल बढ़ने के चिन्ह नजर आ रहे हैं.'

और पढ़ें: Xiaomi ने नए mi स्मार्ट टीवी उतारे, 9 अक्टूबर से इन जगहों पर खरीद सकेंगे, 14,999 रुपये से शुरू

भारतीय स्मार्ट होम डिवाइस बाजार में कनेक्टेड लाइट्स, स्मार्ट स्पीकर्स, कनेक्टेड थर्मोस्टेट्स, स्मार्ट टीवीज, होम मॉनिटरिंग/सिक्युरिटी प्रोडक्ट्स, डिजिटल मीडिया एडैप्टर के साथ घर के लिए अन्य कनेक्टेड डिवाइसें शामिल हैं, जिसे 2018 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 107 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और कुल 14 लाख डिवाइसों की बिक्री हुई.

वीडियो एंटरटेनमेंट श्रेणी जिसमें स्मार्ट टीवीज, स्ट्रीमिग स्टीक्स और सेट-टॉप बक्से शामिल हैं, इनमें समीक्षाधीन अवधि में साल-दर-साल आधार पर 81 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई.