logo-image

Amazon में बड़े बदलाव! शीर्ष अधिकारी पुनीत चंडोक ने दिया इस्तीफा

मशहूर कंपनी Amazon के क्लाउड डिवीजन के भारत और दक्षिण एशिया प्रमुख- पुनीत चंदोक ने इस्तीफा दे दिया है. अब वैशाली कस्तूरे कमान संभालेंगी. मिली जानकारी मुताबिक इस्तीफे के बाद यह बदलाव 31 अगस्त से प्रभावी होंगे.

Updated on: 03 Jun 2023, 12:38 PM

नई दिल्ली:

Puneet Chandok ने Amazon से इस्तीफा दे दिया है. दरअसल Puneet Chandok Amazon के क्लाउड डिवीजन के भारत और दक्षिण एशिया प्रमुख थे. बता दें कि पुनीत चंडोक का इस्तीफा 31 अगस्त से प्रभावी होगा. बता दें कि Amazon ने इसकी जानकारी बीते कल यानि 2 जून 2023 को दी थी. गौरतलब है कि साल 2019 में पुनीत चंडोक ने Amazon Web Services की कमान संभाली थी. Amazon India की हालिया जानकारी के मुताबिक पुनीत चंडोक की जगह अब Vaishali Kasturae यूनिट के लिए वाणिज्यिक व्यवसाय के अंतरिम नेता की जिम्मेदारी संभालेंगी. फिलहाल वैशाली कस्तूरे AWS India और South Asia में मध्य-बाजार और वैश्विक व्यवसायों के इंटरप्राइजेज की प्रमुख हैं.

इस्तीफे की खबर कब आई

दरअसल पुनीत चंडोक की अपने पद से इस्तीफे की खबर, अमेजन क्लाउड कंप्यूटिंग इकाई द्वारा 2030 तक भारत में 12.87 बिलियन डॉलर यानि लगभग 10,60,12 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना का खुलासा करने के दो सप्ताह बाद सामने आई. मालूम चला कि Amazon Asia अर्थव्यवस्था में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने पिछले निवेशों को दोगुना करने के प्रयास में हैं. 

AWS ने अप्रैल में AI द्वारा समर्थित अपने खुद के चैटबॉट और इमेज-जनरेशन सेवाओं को डेवलप करने के लिए अन्य कंपनियों के साथ तकनीकों का एक सूट जारी किया है. बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्य को आसान बनाने के लिए फर्म ने अमेजन के क्लाउड में एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट हब, स्टार्टअप हगिंग फेस के साथ हिस्सेदारी की है.

AWS सबसे बड़ा क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोवाइडर 

बता दें कि AWS क्लाउड कंप्यूटिंग के मामले में सबसे बड़ा प्रोवाइडर है, जो डेवलपर्स को AI बेस्ड सॉफ़्टवेयर बनाने के लिए टूल देता है. AWS द्वारा दिए इन टूल्स में AI एल्गोरिदम भगमार के लिए कंप्यूटिंग चिप्स भी शामिल हैं, जिससे दूसरों के मुकाबले चैटबॉट या अन्य किसी AI प्रोडक्ट को डेवलप करने में काफी कम समय लगता है.