logo-image

iPhone के बैक पैनल में जुड़ा कमाल का फीचर, अब तक हैं अनजान तो आज से ही करें यूज

एप्‍पल ने iPhone स्मार्टफोन्स में एक नया फीचर ऐड किया है, जिसके बारे में शायद ही यूजर्स को पता हो. इस फीचर की उतनी चर्चा न होने से बहुत कम यूजर्स इसे जानते होंगे. Apple ने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 के जरिए सॉफ्टवेयर अपडेट तो जारी किया ही है,

Updated on: 01 Nov 2020, 02:47 PM

नई दिल्ली:

एप्‍पल ने iPhone स्मार्टफोन्स में एक नया फीचर ऐड किया है, जिसके बारे में शायद ही यूजर्स को पता हो. इस फीचर की उतनी चर्चा न होने से बहुत कम यूजर्स इसे जानते होंगे. Apple ने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 के जरिए सॉफ्टवेयर अपडेट तो जारी किया ही है, एक हार्डवेयर फीचर को भी ऐड किया है. दरअसल, Apple ने नए हार्डवेयर फीचर के रूप में Back Tap ऐड किया है. नए अपडेट में आईफोन का बैक पैनल टच सेंसिटिव बना गया है. अब पूरा बैक पैनल एक बटन में कन्‍वर्ट हो गया है. इसके लिए कोई खास बटन नहीं दिया गया है, बल्‍कि पूरा बैक पैनल एक बटन में तब्‍दील हो गया है.

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए iPhone की सेटिंग में जाएं. Setting>>Accessibility>>Touch>> Back Tap ऑप्शन चूज करें और फिर उसे टर्न ऑन कर लें. इसके बाद दो ऑप्‍शन मिलेंगे- Double Tap और Triple Tap. इनमें से कोई एक विकल्प चुनने पर कुछ फीचर्स की लिस्ट सामने होगी, जिन्‍हें आप बैक पैनल के जरिए एक्सेस कर सकेंगे. 

मान लीजिए आप Lock Screen ऑप्शन चुनते हैं तो आप बैक पैनल पर दो या तीन पर टैप करके स्क्रीन लॉक कर पाएंगे. इसी तरह बैक पैनल की मदद से ही आप स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं. ऐसे कई फीचर का उपयोग आप बैक पैनल की मदद से कर सकते हैं.