logo-image

बंद हो सकता है आपका Gmail अकाउंट! पहले ही कर लें ये काम

गूगल 1 जून 2021 से नई पॉलिसी (google New policy) लागू करने का जा रहा है. गूगल की नई पॉलिसी के मुताबिक अगर गूगल अकाउंट दो साल से इनएक्टिव (Inactive) है तो गूगल इन सभी अकाउंट पर से आपका कंटेंट हटा देगा.

Updated on: 13 Nov 2020, 01:10 PM

नई दिल्ली:

गूगल पर अगर आपका अकाउंट है तो यह खबर आपके के लिए जानना बेहद जरूरी है. गूगल 1 जून 2021 से नई पॉलिसी  (google New policy) लागू करने जा रहा है. नई पॉलिसी लागू होने बाद आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है. अगर आपको गूगल की सुविधाओं जीमेल (Gmail), गूगल ड्राइव (google drive) या गूगल फोटो (google photo) जैसी सुविधाओं का आगे भी लाभ लेना है तो आपको उसके लिए गूगल की पॉलिसी समझना जरूरी है.  

क्या है गूगल की नई पॉलिसी
गूगल की नई पॉलिसी के मुताबिक 1 जून 2021 से इसमें कुछ बदलाव होने का जा रहे हैं. नई पॉलिसी के मुताबिक यदि यूजर्स का जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो अकाउंट दो साल से इनएक्टिव है तो गूगल इन सभी अकाउंट पर से आपका कंटेंट हटा देगी और इन अकाउंट को बंद कर देगी. इतना ही नहीं यदि आपको अपने जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो अकाउंट को आगे भी यूज करना है तो आपको इन अकाउंट पर अपनी एक्टिविटी भी बढ़ानी होगी. अगर आप ये सब नहीं करते हैं तो गूगल आपके अकाउंट को बंद कर देगा.  

यह भी पढ़ें: Google Photos में अगले साल से अनलिमिटेड स्‍टोरेज नहीं, 15 GB से ही काम चलाना होगा

अकाउंट बंद करने से पहले मिलेगी जानकारी 
गूगल किसी भी यूजर का कंटेंट हटाने से पहले उसे इसकी जानकारी भी देगा. गूगल की नई पॉलिसी से मुताबिक अगर आपका अकाउंट 2 साल से अपनी स्टोरेज लिमिट से ज्यादा है तो गूगल कंटेंट को जीमेल, ड्राइव और फोटो पर से हटा सकता है. हालांकि गूगल ने साफ कर दिया है कि कंटेट हटाने से पहले यूजर्स को इसकी जानकारी भी दी जाएगी. अगर आप अपने अकाउंट को बंद होने से बचाना चाहते हैं तो आपको समय-समय पर अकाउंट को ओपन कर उसमें अपडेट करते रहना होगा. 

15 जीबी का मिलता है स्पेस
गूगल पर आप 15 जीबी तक का डाटा सेव कर सकते हैं. यह डाटा जीमेल, गूगल ड्राइव और फोटो के लिए है. अगर आप इस लिमिट को पार कर देते हैं तो आपको कम से 100 जीबी का डाटा गूगल से खरीदना होगा. गूगल इसके लिए आपसे 130 रुपये महीने और 1300 रुपये सालाना चार्ज करता है.