News Nation Logo
Banner

वायु प्रदूषण बढ़ने से एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) की बिक्री 60 फीसदी तक बढ़ी

एयर फ्यूरीफायर (Air Purifier) की बिक्री में उत्तरी क्षेत्र का योगदान आधे से अधिक है. एयर फ्यूरीफायर की बिक्री में दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) शीर्ष पर रहा है.

Bhasha | Updated on: 16 Dec 2019, 09:18:47 AM
वायु प्रदूषण बढ़ने से एयर प्यूरीफायर की बिक्री 60 फीसदी तक बढ़ी

वायु प्रदूषण बढ़ने से एयर प्यूरीफायर की बिक्री 60 फीसदी तक बढ़ी (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

हवा में प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर बढ़ने से देश की प्रमुख एयर फ्यूरीफायर (Air Purifier) बनाने वाली कंपनियों की बिक्री में इस साल व्यस्त सीजन में 60 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई है. फिलिप्स (Philips), ब्लूएयर (Blueair), पैनासोनिक (Panasonic), यूरेका फोर्ब्स (Eureka Forbes), शार्प (SHARP), श्याओमी (Xiaomi air purifier) और ब्लूस्टार (Blue Star) जैसी कंपनियों की बिक्री में दहाई अंक का उछाल आया है. कंपनियों को दिल्ली-एनसीआर के अलावा लखनऊ और कानपुर जैसे दूसरे श्रेणी के शहरों में अधिक मांग देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 16 Dec: हफ्ते के पहले दिन सोना-चांदी ख़रीदें या बेचें, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

दिल्ली-एनसीआर में एयर प्यूरीफायर की बिक्री सबसे ज्यादा
एयर फ्यूरीफायर की बिक्री में उत्तरी क्षेत्र का योगदान आधे से अधिक है. एयर फ्यूरीफायर की बिक्री में दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) शीर्ष पर रहा है. इस साल कुछ कंपनियों ने केरल और पूर्वोत्तर जैसे बाजारों में भी अधिक बिक्री दर्ज की है. फिलिप्स के भारतीय उपमहाद्वीप के उपाध्यक्ष (पर्सनल हेल्थ) गुलबहार तौरानी ने कहा कि इस साल भारत में एयर फ्यूरीफायर का बाजार 450 करोड़ रुपये का रहा है. एयर प्यूरीफायर की पैठ लोगों में तेजी से बढ़ रही है. पिछले वर्ष की तुलना में अब तक 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 16 Dec: पांच दिन से लगातार सस्ता हो रहा है पेट्रोल, डीजल में कोई बदलाव नहीं

शार्प बिजनेस सिस्टम्स इंडिया के अध्यक्ष (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) किशले रे ने कहा कि अक्टूबर और नवबंर महीने में शार्प की बिक्री में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. उसने इन दो महीनों में करीब 15,000 एयर प्यूरीफायर बेचे हैं. यूरेका फोर्ब्स के मुख्य परिवर्तन अधिकारी शशांक सिन्हा ने कहा उसकी बिक्री में 30 प्रतिशत की वृद्धि आई है. एफएमसीजी दिग्गज हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड की बिक्री में दहाई अंक की वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें: अभी तक रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है जल्द कर दें, नहीं तो लग जाएगी मोटी चपत

यह ब्लूएयर और प्योरइट नाम से एयर प्यूरीफायर बेचती है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हमने इस साल व्यस्त सीजन के दौरान 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की. हमारी बिक्री का 70 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा उत्तरी क्षेत्रों से आ रहा है.

First Published : 16 Dec 2019, 09:18:47 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो