News Nation Logo

Aatmnirbhar Bharat : तैयार हो गया Whatsapp का देसी वर्जन 'संदेश', जल्‍द हो सकता है लांच

Whatsapp का देसी वर्जन आ गया है. भारत सरकार के अधिकारी इस मैसेजिंग ऐप को टेस्‍टिंग के तौर पर इस्‍तेमाल कर रहे हैं. अब आपको डाटा चोरी को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है. इस मैसेजिंग ऐप को 'संदेश' नाम दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 10 Feb 2021, 09:50:32 AM
sandes app

तैयार हो गया Whatsapp का देसी वर्जन, टेस्‍टिंग के बाद होगी लांचिंग (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Whatsapp का देसी वर्जन आ गया है. भारत सरकार के अधिकारी इस मैसेजिंग ऐप को टेस्‍टिंग के तौर पर इस्‍तेमाल कर रहे हैं. अब आपको डाटा चोरी को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है. इस मैसेजिंग ऐप को 'संदेश' नाम दिया गया है. अन्‍य चैटिंग ऐप की तरह यह ऐप भी वॉयस कॉलिंग को सपोर्ट कर सकता है. ऐप बनाने वाली कंपनी Mashable की ओर से जानकारी दी गई है कि 'संदेश' ऐप का यूज फिलहाल सरकारी अधिकारी कर रहे हैं. हालांकि इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आम लोग संदेश ऐप का कब से इस्‍तेमाल कर सकेंगे. gims.gov.in पेज पर जाकर आप संदेश ऐप को देख सकेंगे. संदेश ऐप iOS और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है. संदेश ऐप के बैक एंड को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, एनआईसी की ओर से नियंत्रित किया जाएगा. संदेश के बारे में कहा जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो प्रपोज डे (Propose Day) पर इस ऐप का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

gims.gov.in वेबसाइट पर संदेश ऐप का लोगो जारी किया गया है. इस लोगो के तीन लेयर्स हैं और तीनों लेयर्स मिलकर तिरंगा बनाते हैं, जबकि सेंटर में अशोक चक्र है. दूसरा लेयर दिखने में Whatsapp जैसा लग रहा है लेकिन यह डार्क ग्रीन है. 

इस सरकारी चैटिंग ऐप को गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (GIMS) कहा जाएगा. हालांकि इसे संदेश नाम दिया गया है. Gims.gov.in की वेबसाइट पर Sandes के बारे कुछ जानकारी भी है. यहां साइन-इन एलडीएपी, साइन-इन संदेश ओटीपी और संदेश वेब शामिल है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ मंत्रालयों के अफसरों ने GIMS का प्रयोग शुरू कर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि Sandes का उपयोग फिलहाल सरकारी अफसरों तक ही सीमित है. हालांकि बाद में इसके व्यापक रोलआउट की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता. 

Sandes ऐप अगर लांच होता है तो इसकी टाइमिंग बहुत शानदार हो सकती है. एक तरफ Whatsapp को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर पहले ही फजीहत झेलनी पड़ रही है तो वहीं लोग भी अब दूसरे ऐप्स की तलाश में हैं. Whatsapp की प्राइवेसी नई पॉलिसी के बाद टेलीग्राम दुनिया का सबसे डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है. ऐसे में अगर सरकार इस ऐप को लांच करती है तो यह एक सफल ऐप बन सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Feb 2021, 09:50:32 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो