News Nation Logo
Banner

5G Update In Smartphone: स्मार्टफोन कंपनियों पर गिर रही गाज,  अब 4G नहीं 5G हो अपडेट!

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 13 Oct 2022, 01:41:45 PM
5G Update In Smartphone

5G Update In Smartphone (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

5G Update In Smartphone: इस महीने की शुरुआत के साथ ही 5जी का आगाज हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी 5जी इंटनेट सेवा लॉन्च कर चुके हैं. जिसके बाद से ही 5 जी इंटरनेट सेवा की चर्चा मार्केट में तेज हो गई है. 5जी के आने से 5जी स्मार्टफोन का मार्केट भी धीरे- धीरे गति पकड़ने लगा है. देश में सस्ती कीमत पर 5जी स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने पर जोर दिया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर 5जी इंटरनेट सर्विस 4जी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए खतरे की घंटी बजाने लगा है. माना जा रहा है कि बहुत जल्द 4जी स्मार्टफोन का मार्केट सिमट कर खत्म होने की कगार पर होगा. बीते बुधवार को टेलिकॉम डिपार्टमेंट और स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की मीटिंग हुई है, जिसमें इस बात के संकेत मिले हैं.

स्मार्टफोन कंपनियों पर है दबाव
दरअसल हाल ही में हुई इस मीटिंग में 5जी अपडेट को लेकर बातचीत हुई है. मीडियारिपोर्ट्स  की मानें तो स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को 5जी सॉफ्टवेयर अपडेट देने की बात पर जोर दिया गया. इसके लिए सरकार ने स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को तीन महीने का अल्टीमेटम भी दिया है. वहीं माना जा रहा है कि इस साल के आखिर तक सभी स्मार्टफोन में 5जी अपडेट मिलने लगेगा. 

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: लंबी चार्जिंग की सरदर्दी से मिलेगा छुटकारा इन टिप्स से मिनटों में होगा काम

4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भी होगी बंद
इसी के साथ माना जा रहा है कि 10 हजार रुपये से ज्यादा कीमत वाले 4जी स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भी खत्म हो जाएगी. 5जी लॉन्च होने के बाद से ही सरकार चाहती है कि सभी के लिए 5जी स्मार्टफोन कम से कम 10 हजार रुपये की कीमत पर उपलब्ध हों. बता दें मार्केट में  फिलहाल 5जी स्मार्टफोन 13 से 14 हजार रुपये की कीमत पर मौजूद हैं.

ये भी पढ़ेंः Branded Smartwatch Under 1500: कम बजट की ना लें टेंशन, खरीद सकते हैं चमचमाती न्यू स्मार्टवॉच

First Published : 13 Oct 2022, 01:41:45 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.