News Nation Logo
Banner

2022 में बेचे जाने वाले सभी स्मार्टफोन में से 45 प्रतिशत में ओएलईडी डिस्प्ले होगा

ट्रेंडफोर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार यह स्मार्टफोन बाजार में ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड डिस्प्ले तकनीक की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Jun 2021, 07:05:48 AM
OLED Panel

ओएलईडी से लैस उपकरणों की बाजार हिस्सेदारी में उछाल. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड डिस्प्ले तकनीक की बढ़ रही लोकप्रियता
  • 2021 में बेचे गए सभी स्मार्टफोन में से 39.8 प्रतिशत में ओएलईडी पैनल

नई दिल्ली:

2022 में बेचे जाने वाले सभी स्मार्टफोन में से लगभग आधे स्मार्टफोन में ओएलईडी पैनल होगा. एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है. ट्रेंडफोर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार यह स्मार्टफोन बाजार में ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड डिस्प्ले तकनीक की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में बेचे गए सभी स्मार्टफोन में से 39.8 प्रतिशत में ओएलईडी पैनल हैं. दूसरी ओर, 2022 में बेचे जाने वाले कुल हैंडसेट का 45 प्रतिशत इस प्रकार के डिस्प्ले को स्पोर्ट करने की उम्मीद है. गौरतलब है कि शाओमी ने सैमसंग, एप्पल, ओप्पो और वीवो जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए पिछले साल एमआई 10 और एमआई 10 प्रो को लांच किया था. 

इसके चिप्स अन्य की तुलना में बड़े
रिसर्च एनालिटिक्स-आधारित फर्म ने कहा कि एप्पल और सैमसंग जैसे प्रमुख स्मार्टफोन निर्माताओं द्वारा एमओएलईडी और ओएलईडी डिस्प्ले तकनीक को व्यापक रूप से अपनाना ओएलईडी से लैस उपकरणों की बाजार हिस्सेदारी में उछाल के प्राथमिक कारणों में से एक है. हालांकि ओएलईडी पैनल के लिए डिस्प्ले ड्राइवर आईसी आपूर्ति वर्तमान में उच्च मांग को पूरा करने में असमर्थ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये चिपसेट अन्य चिप्स की तुलना में अपेक्षाकृत बड़े हैं, इसलिए प्रति वेफर कम संख्या में बनाए जा सकते हैं. अधिकांश डिस्प्ले ड्राइवर आईसी के लिए 40 नैनोमीटर से 28-नैनोमीटर प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं. अभी टीएसएमसी (ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्च रिंग कंपनी लिमिटेड), सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, यूएमसी और ग्लोबलफाउंड्रीज जैसी कुछ फाउंड्री ओएलईडी के लिए डिस्प्ले ड्राइवर आईसी का निर्माण कर सकती हैं.

OLED डिस्प्ले के साथ लांच हुए ये स्मार्टफोन
शाओमी ने सैमसंग, एप्पल, ओप्पो और वीवो जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए पिछले साल एमआई 10 और एमआई 10 प्रो को लांच किया था. इन दोनों स्मार्टफोन की कीमत प्रीमियम रेंज में है. स्पेसिफिकेशन की बात करें तो एमआई 10 और एमआई 10 प्रो दोनों स्मार्टफोन में 6.67 इंच का ओएलईडी डिस्प्ले दिया गया है. जिसमें पंच-होल कटआउट के साथ ही 90Hz रिफ्रेश मौजूद है. फोन में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. ये स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 865 पर काम करते हैं और दोनों वेरिएंट में आपको 108एमपी का मेन कैमरा मिलेगा, जो 8के रेजोल्यूशन के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है.

First Published : 27 Jun 2021, 07:05:48 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.