News Nation Logo
Banner

Gmail, Netflix और Linkedin के 300 करोड़ यूजर्स के पासवर्ड लीक, लिस्‍ट में आपका नाम भी तो नहीं

Gmail, Netflix And Linkedin Data Leak: Gmail, Netflix और Linkedin यूजर्स के लिए बुरी खबर है. दावा किया जा रहा है कि करीब 300 करोड़ लोगों के आईडी और पासवर्ड चोरी किए जा चुके हैं. इसमें Gmail, Netflix और Linkedin यूजर्स की आईडी और पासवर्ड शामिल हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 23 Feb 2021, 04:09:09 PM
Netflix Gmail Linkedin

Gmail, Netflix और Linkedin के 300 करोड़ यूजर्स के पासवर्ड लीक (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Gmail, Netflix And Linkedin Data Leak: Gmail, Netflix और Linkedin यूजर्स के लिए बुरी खबर है. दावा किया जा रहा है कि करीब 300 करोड़ लोगों के आईडी और पासवर्ड चोरी किए जा चुके हैं. इसमें Gmail, Netflix और Linkedin यूजर्स की आईडी और पासवर्ड शामिल हैं. इंटरनेट यूजर्स के अकाउंट्स में यह अब तक की सबसे बड़ी सेंध बताई जा रही है. इतना ही नहीं, हैकर्स ने 300 करोड़ यूजर्स के डेटा को ऑनलाइन लीक भी कर दिया है, जिससे इन यूजर्स की प्राइवेसी को बड़ा खतरा पैदा हो गया है. Cybernews की ओर से कहा गया है कि हैक किए गए यूजर क्रेडेंशियल्स का यह सबसे बड़ा संकलन है. इतने बड़े पैमाने पर यूजर्स के डेटा को कभी पहले ऑनलाइन नहीं किया गया था. 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करीब 1500 करोड़ अकाउंट में सेंध लगाई गई है और 300 करोड़ लोगों के ईमेल आईडी-पासवर्ड को हैक किया गया है. इस बार करीब 11.7 करोड़ लोगों के Linkedin और Netflix अकाउंट्स में सेंध लगाई गई है. इस तरह यूजर्स के डेटा पर खतरा मंडरा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस डाटा को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया है. हैकर्स इसके माध्‍यम से दूसरे अकाउंट्स को भी हैक कर सकते हैं. 

अब सवाल यह है कि आपका अकाउंट हैक हुआ है या नहीं, यह कैसे पता चलेगा. हम आपको एक तरीका बता रहे हैं, जिसके माध्‍यम से आप यह पता कर पाएंगे कि आपका अकाउंट सुरक्षित है या नहीं. आप personal-data-leak-check लिंक पर जाएं. इस लिंक पर क्‍लिक करने से एक पेज ओपन होगा जिसमें आप अपनी ईमेल आईडी डालें. उसके बाद Check Now पर टैप करें. अगर आपकी आईडी से छेड़छाड़ नहीं हुई है तो आपके पास We haven’t found your email among the leaked ones. का मैसेज आएगा. अकाउंट ब्रीच होने की स्‍थिति में Oh no! Your email address has been leaked का मैसेज आएगा.

Scurity Tips
1. अकाउंट ब्रीच होने की स्‍थिति में आप अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड बदल लें जो इस ईमेल आईडी से ताल्‍लुकात रखते हों. 
2. स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं और कोशिश करें कि यह एक बार से ज्यादा इस्तेमाल न किया गया हो. स्ट्रॉन्ग पासवर्ड में अपर केस, लोअर केस, स्पेशल कैरेक्टर और नंबर्स जरूर होने चाहिए. 
3. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्‍तेमाल सभी अकाउंट्स में करें. इसके जरिए ईमेल लीक होने की स्‍थिति में भी हैकर्स आपके अकाउंट्स तक नहीं पहुंच पाएंगे.

First Published : 23 Feb 2021, 03:52:24 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.