News Nation Logo
Banner

तीन माह में 1.6 करोड़ बढ़े Snapchat के डेली एक्‍टिव यूजर, जानें कितने लोग यूज करते हैं यह App

साल 2020 की चौथी तिमाही में स्नैपचैट संग 1.6 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स जुड़े और अब जाकर इसके कुल यूजर्स की संख्या 26.5 करोड़ तक पहुंच गई यानि कि इसमें साल-दर-साल के हिसाब से 22 फीसदी का इजाफा हो रहा है.

IANS | Updated on: 05 Feb 2021, 01:44:21 PM
Snapchat

तीन माह में 1.6 करोड़ बढ़े Snapchat के डेली एक्‍टिव यूजर (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

साल 2020 की चौथी तिमाही में स्नैपचैट (Snapchat) संग 1.6 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स (Snapchat Daily Active Users) जुड़े और अब जाकर इसके कुल यूजर्स (Snapchat Total Users) की संख्या 26.5 करोड़ तक पहुंच गई यानि कि इसमें साल-दर-साल के हिसाब से 22 फीसदी का इजाफा हो रहा है. प्रतिस्पर्धा भरे इस बाजार में यह वाकई में सराहनीय है. स्नैपचैट कैमरे (Snapchat Camera) से हर रोज औसतन 500 करोड़ से अधिक तस्वीरें खींची जा रही हैं. स्नैपचैट के सीईओ इवान स्पीगल ने गुरुवार देर रात निवेशकों से कहा कि आज की युवा पीढ़ी शब्दों से ज्यादा तस्वीरों से खुद को जाहिर करने में यकीन रखती है और इनमें से 82 प्रतिशत का मानना है कि दुनिया में बदलाव लाना उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है. स्पीगल ने कहा कि वक्त के साथ-साथ कंपनी स्टोरीज का इजाद कर रही है ताकि नए फॉर्मेट्स को अपनाया जा सके.

Snapchat को साल-दर-साल के आधार पर 22% की ग्रोथ मिली है। Snapchat पर रोजाना 5 बिलियन (500 करोड़) से ज्यादा स्नैप बनाए जा रहे हैं. इवान कहते हैं कि 82% यूजर्स को लगता है कि वे इसकी मदद से दुनिया में कुछ नया कर सकते हैं. 2020 में साल-दर-साल के आधार पर 70% लोगों ने ज्यादा समय दिया.

उन्होंने आगे कहा, हर महीने 25 करोड़ से अधिक स्नैपचैटर्स हमारे मैप को ओपेन करते हैं, जहां उन्हें ऐसे लोग और जगहें मिलती हैं, जो उनके लिए मायने रखते हैं. हमारी कम्युनिटी के लिए मैप पर 3.5 करोड़ से अधिक व्यवसाय है, जिसके माध्यम से वे लोकल बिजनेस के साथ खुद को जोड़ सकते हैं. आज स्नैपचैट पर औसतन 20 करोड़ से अधिक लोग एआर संग जुड़े हैं.

इवान के अनुसार, हम कम्युनिटी और लोकल बिजनेस को जोड़ने वाले मैप का काम कर रहे हैं. आज रोजाना औसतन 200 मिलियन (20 करोड़) से अधिक लोग स्नैपचैट पर ऑग्मेंटेड रियलटी (AR) की मदद से जुड़ते हैं. 2020 में स्नैपचैट के रेवेन्यू में 46% की ग्रोथ रही और कंपनी आगे भी यह ग्रोथ जारी रखना चाहती है. 

स्पीगल आखिर में कहते हैं, आने वाले समय के लिए हमारा प्लान साल 2020 में हासिल की गई वृद्धि के मुकाबले 46 प्रतिशत से अधिक बढ़ोत्तरी हासिल करना और दुनिया में अपनी कम्युनिटी का विस्तार करना है और ऐसा स्नैपचैट प्रोडक्ट के अनुभव को बेहतर और स्थानीय बनाने से ही होगा.

क्या है स्नैपचैट?
Snapchat एक सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है, जहां यूजर फोटो और वीडियो शेयर कर सकता है. खास बात यह है कि जब भी यहां फोटो और वीडियो शेयर किया जाता है तब वो तय समय के बाद डिलीट हो जाता है. 2011 में इस ऐप को लांच किया गया था.

First Published : 05 Feb 2021, 01:44:21 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.