logo-image

गूगल असिस्टेंट ने Amazon Alexa को पीछे छोड़ा, Apple भी पिछड़ा

अमेजन एलेक्सा हालांकि दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, लेकिन गूगल असिस्टेंट ने उसे पीछे छोड़ दिया है

Updated on: 25 Dec 2018, 06:57 AM

सैन फ्रांसिस्को:

अमेजन एलेक्सा हालांकि दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, लेकिन गूगल असिस्टेंट ने उसे पीछे छोड़ दिया है. साथ ही एप्पल के वायस असिस्टेंट सीरी को भी पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी एक अध्ययन में सामने आई है, जिसे स्मार्ट स्पीकर्स की प्रभावकारिता को जांचने के लिए किया गया था. द स्ट्रीट डॉट कॉम की रिपोर्ट में कहा गया है, 'शोध करने वाली कंपनी लूप वेंचर्स के 'स्मार्ट स्पीकर आईक्यू टेस्ट' के 2018 के संस्करण में गूगल असिस्टेंट (यह परीक्षण होम स्मार्ट स्पीकर्स पर किया गया) 87.9 फीसदी सवालों का सही जवाब देने में सक्षम रहा, जबकि साल 2017 में गूगल 81.1 फीसदी सवालों के सही जवाब दे पाया था.'

एलेक्सा (अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर पर परीक्षण किया गया) ने सटीकता में 63.8 फीसदी से 72.5 फीसदी का सुधार किया है और माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना (हार्मन कार्डन इनवोक स्पीकर पर परीक्षण) ने 56.4 फीसदी से 63.4 फीसदी का सुधार किया है.

दिलचस्प यह है कि एलेक्सा शॉपिंग श्रेणी में अग्रणी नहीं है, जबकि अमेजन वैश्विक ई-कॉमर्स बाजार की दिग्गज है. क्योंकि गूगल होम उत्पाद संबंधी सवालों के जवाब अधिक सही देता है.

और पढ़ें: जानें Google पर भिखारी सर्च करने पर क्‍यों आ रही पाकिस्‍तानी PM की फोटो

रिसर्च फर्म ने कहा, 'गूगल असिस्टेंस इकलौता असिस्टेंस था, जो सभी 800 सवालों को सही तरीके से समझ सका लेकिन अन्य 99 फीसदी या इससे अधिक सवालों को ही समझ पाए.'

एप्पल की सीरी (होम पॉड स्पीकरों पर परीक्षण किया गया) ने 74.6 फीसदी सवालों के सही जवाब दिए, जबकि पिछले साल इसने केवल 52 फीसदी सही जवाब दिए थे.