logo-image

ये 5 फूड खाने से स्‍टूडेंट परीक्षा के तनाव से रहेंगे दूर और मन-मस्तिष्‍क होगा मजबूत

आइए उन आहारों के बारे में जानते हैं जिससे बच्चे को न केवल मानसिक मजबूती मिलेगी बल्कि उसकी मेमोरी भी स्ट्रॉग होगी.

Updated on: 02 Mar 2019, 12:20 PM

नई दिल्ली:

पढ़ाई के दौरान या परीक्षा के समय बच्चे पर बहुत मानसिक दबाव (Exam stress)  होता है, ऐसे समय में बच्चे तनाव का भी सामना करते हैं. एसे में माता पिता को उसके खानपान पर पूरा ध्यान देना चाहिए. सुबह स्कूल जाने से पहले अगर आप नाश्ते में स्वस्थ भोजन लेते हैं तो दिनभर दिमागी सतर्कता व शारिरिक उर्जा बढ़ाने के लिए इससे आपको जरूरी ताकत मिलती है दिमाग शरीर का बहुत छोटा सा अंग है लेकिन ये हर रोज़ पूरे शरीर की 20% उर्जा का उपयोग करता है. आइए उन आहारों के बारे में जानते हैं जिससे बच्चे को न केवल मानसिक मजबूती मिलेगी बल्कि उसकी मेमोरी भी स्ट्रॉग होगी.

यह भी पढ़ें- लहसुन, प्याज से करें कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम : शोध

दही (Curd) के फायदे
दही में विटामिन बी12 होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखता है और तंत्रिका तंत्र को ठीक ढंग से कार्य करने में मदद करता है. भारतीय परंपराओं के अनुसार अक्सर देखा गया है कि परीक्षा के समय माताएं अपने बच्चे को दही खिलाकर भेजतीं हैं. आपको बता दें कि दही कैल्शियम और प्रोटीन का भरपूर स्रोत है और इससे मानसिक सतर्कता बढ़ती है. यदि आप इसे सादा नहीं खाना चाहते हैं, तो छाछ या लस्सी ले सकते हैं. छाछ आपको गर्मी के दौरान शांत रखेगा. दही बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- भारत में बढ़ रहे डाइबिटीज के पेशेंट, इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले इस रिपोर्ट पर डालें नजर

अखरोट (Walnut) के फायदे
अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड ओमेगा -3 होता हैं इसमें आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक विटामिन ई आदि शामिल हैं. अखरोट को तो वैसे भी ब्रेन फूड के नाम से जाना जाता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी से भरपूर अखरोट याद्दाश्त बढ़ाने में सहायता करता है. अगर एक मुट्ठी अखरोट रोज बच्चे खाएंगे तो उनका दिमाग 19 प्रतिशत तक बढ जाएगा क्योंकि ये दिमाग कि नसों को तेज बनाता है.

मूंग (Moong) के फायदे
मूँग साबुत हो या धुली, पोषक तत्वों से भरपूर होती है. अंकुरित होने के बाद तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की मात्रा दोगुनी हो जाती है. आप बच्चों को नाश्ते में अंकुरित मूंग खिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अगर आप करते हैं नाइट शिफ्ट में काम तो हो सकती है यह गंभीर बीमारियां

मछली (Fish) के फायदे
मछली आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी समृद्ध हैं जो शिशुओं और बच्चों में स्वस्थ मस्तिष्क, आंख और तंत्रिका विकास के लिए आवश्यक हैं. इसलिए मछली को हम ब्रेन फूड भी कहते हैं, जो दिमाग के लिए अति फायदेमंद होता है. फिश ऑयल की आप किसी दूसरे पदार्थ से तुलना नहीं कर सकते क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्वर आपकी उम्र को जवां बनाने के साथ ही दिमाग को भी बढाता है.

अंडा (Egg) के फायदे
अड़े का सफेद वाला हिस्सा सेलेनियम, विटामिन डी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12 आदि से समृद्ध स्रोत हैं. मछली की ही तरह अंडे में भी ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके अलावा इसमें हाई प्रोटीन, लो फैट और विटानिम ई भी पाया जाता है, जिसे रोज खाने से दिमाग तेज होता है. अंडा प्रोटीन के लिए जाना जाता है, जो आपको लंबे समय के लिए ऊर्जा देता है और मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसलिए स्टूडेंट की डाइट में एक उबला अंडा जरूर शामिल करें.

यह भी पढ़ें- Exam Stress Management: एग्जाम टाइम में इन बेहतरीन योगासनों को करके करें स्ट्रेस को रिलीज

पानी (Water) के फायदे
पानी पीने से न केवल शरीर हाइड्रेटेड रहता है बल्कि पाचन भी मजबूत रहता है और आपके मूड को भी सही रखता है. इसके अलावा इससे इम्यून सिस्टम और मेमोरी भी मजबूत रहती है. इसलिए स्टूडेंट को इस बात का ध्यान देना चाहिए उनके शरीर में पानी की कमी न हो. वह सुनिश्चित करें कि पर्याप्त तरल पदार्थ ले रहे हैं या नहीं. वह अपने पास पानी की बोतल भी रख सकते हैं इससे उनके ऊर्जा के स्तर में कमी न हो.