logo-image

Vrat Recipes: नवरात्रि के व्रत में बनाएं कुट्टू के आटे की ये टेस्टी रेसिपी

आज हम आपको व्रत वाली कुट्टू के आटे की पूरी की रेसिपी (Navratri Recipe) बता रहे हैं.

Updated on: 05 Apr 2019, 02:46 PM

नई दिल्ली:

नवरात्रि (Navratri 2019) की शुरूआत 6 अप्रैल से हो रही है. हमारे देश के हर क्षेत्र में नवरात्रि के उपवास में अलग-अलग प्रकार का खान पान होता है. इन दिनों में फलाहारी पकवानों की डिमांड बढ जाती है. नवरात्रि में केवल शाकाहारी खाना बिना लहसुन प्याज के खाया जाता है . इस दौरान बहुत से लोग 9 दिन तक व्रत रखते हैं. इनमें से कुछ लोग तो सिर्फ फलाहार करते हैं लेकिन जो लोग व्रत के दौरान फल के अलावा आलू भी खाते हैं. कुछ जगह सामान्य नमक की जगह लाहौरी नमक प्रयोग होता है. खाने में दूध, दही, सूखे मेवे, फल, कुटू का आटा, आलू आदि से बने खाने का ही इस्तेमाल होता है. आज हम आपको व्रत वाली कुट्टू के आटे की पूरी (Navratri Recipe) की रेसिपी बता रहे हैं.

कुट्टू के आटे की पूरी के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients for Kuttu Atta Poori

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2019 : नवरात्रि से पहले कर लें ये तैयारी, जानें पूजा विधि और सामग्री

  • कुट्टू का आटा- 2 कप
  • आलू - 3 आलू (उबले हुए)
  • सैंधा नमक - 1 छोटी चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच से कम

यह भी पढ़ें- Vrat Recipes: नवरात्रि में बनाएं ये दही से बनने वाली टेस्टी रेसिपी

  • हरा धनियां - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • देशी घी - पूरी तलने के लिए

यह भी पढ़ें- Vrat Recipes: नवरात्र में बनाएं व्रत की ये आलू से बनी टेस्टी रेसिपी

कुट्टू के आटे की पूरी विधि - How to make kuttu atta Poori

कूटू के आटे को बर्तन में निकाल लीजिए, आटे में 2 छोटी चम्मच घी डालिए. आलू को मैश कीजिए. आटे में आलू को मिलाइए साथ ही हरा धनिया, सैंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पानी ड़ालते हुए पूरी के आटे से थोड़ा कम सख्त आटा गूथ लीजिए. गुंथे हुए आटे को 15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए.

यह भी पढ़ें- नवरात्र के व्रत में बनाएं ये साबूदाने की झटपट बनने वाली रेसिपी

15 मिनिट बाद, हाथ को थोड़े से तेल से चिकना कर लीजिए और गुथे हुए आटे से छोटी छोटी लोइयां बना कर रख लीजिए. लोइयां बनाते समय हाथ पर थोड़ा सा तेल या सूखा आटा और लगा लीजिए क्योंकि यह आटा हाथ पर चिपकता है.

यह भी पढ़ें- घर में बनाएं बाजार जैसी मूंग दाल नमकीन, पढ़ें रेसिपी

कढ़ाही में देशी घी डालकर गरम कीजिए. एक लोई उठाइए, कूटू के सूखे आटे में लपेटिये और चकले पर रखकर बेलन से दबाव देकर थोड़ी सी मोटी पूरी बेल लीजिए. पूरी को गरम घी में डाल कर तल लीजिए. पूरी को कलछी से हल्का सा दबाकर फुलाइए और दोनों तरफ ब्राउन होने तक तलिए. सारी पूरियां इसी तरह तलकर तैयार कर लीजिए. आपकी कूटू के आटे की खस्ता पूरियां तैयार हैं. गरमागरम पूरियां दही के साथ खाइए.