logo-image

Breakfast Recipe: नाश्ते में बनाएं ये पोहा से बनी स्वादिष्ट डिश, पढ़ें रेसिपी

किसी भी पार्टी के लिए स्टार्ट्स के तौर पर या शाम को हल्की फुल्की भूख लगने पर, बनाएं करारी पोहा आलू टिक्की

Updated on: 22 Mar 2019, 08:23 AM

नई दिल्ली:

टिक्की करारी, कुरकुरी बहुत स्वादिष्ट लगती हैं, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहें हैं तो इसे ना बनायें. ये इतनी स्वादिष्ट हैं कि इसको खाने से रोकना आसान नहीं है. ये पोहा टिक्की केचप और चटनी के साथ परोसी जाती है. आप इन्हें गोल, बेलनाकार या दिल के आकार का आकार दे सकते हैं. इसका उपयोग बर्गर और अन्य स्नैक्स बनाने के लिए भी किया जाता है. किसी भी पार्टी के लिए स्टार्ट्स के तौर पर या शाम को हल्की फुल्की भूख लगने पर, बनाएं करारी पोहा आलू टिक्की.

पोहा टिक्की बनाने की विधि (Ingredients for Poha tikki Recipe)

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

  • पोहा- 1 कप
  • उबले हुए आलू- 4
  • हरा धनिया- 3 स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • अदरक- 1 चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
  • हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी हुई)
  • लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच
  • गरम मसाला- 1 चम्मच

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

  • हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
  • अमचूर- 1 चम्मच
  • धनिया पाउडर- 1 चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
  • तेल- तलने के लिए

विधि - How to make Poha Tikki (Cutlet)

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

पोहे को एक प्याले में डालिए और इसे 2 बार पानी से अच्छे से धो लीजिए. पोहे को धोकर पानी हटा दीजिए, बिल्कुल थोड़ा सा पानी पोहे में रहने दीजिए ताकि पोहा नरम हो जाए. थोड़ी देर बाद, पोहे को चम्मच से ऊपर नीचे कर दीजिए जिससे कि पोहे एक जैसे फूलकर तैयार हो जाए. आलू को छीलकर एक प्याले में कद्दूकस कर लीजिए. इसके बाद, तवे को गैस पर रखिए थोड़ा तेल ड़ालकर गरम होने रख दीजिए.

सारी सामग्री मिक्स कीजिए

यह भी पढ़ें- अगर आप पीते हैं कॉफी तो आज ही कर दें बंद, हो सकतीं हैं ये खतरनाक बीमारियां

आलू में पोहा डाल दीजिए. साथ ही कद्दूकस किया हुआ अदरक, हरी मिर्च, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, अमचूर, हल्दी पाउडर और हरा धनिया भी डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए. टिक्की (कटलेट्स) के लिए मिश्रण तैयार हो जाएगा.

टिक्की (कटलेट्स) बनाइए

टिक्की बनाने के लिए हाथ पर थोड़ा सा तेल लगा लीजिए और तैयार मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लीजिए और गोल कीजिए. इसे हाथ से हल्का सा चपटा करके कटलेट का आकार दे दीजिए और प्लेट में रख दीजिए.

यह भी पढ़ें- दूध के साथ आप भी तो नहीं खाते ये चीजें, हो जाएं सावधान

टिक्की को तलिए
टिक्की तलने से पहले तवे में गरम हो रहे तेल को चैक कर लीजिए. जरा सा मिश्रण उठाकर तेल में डालिए, यह सिक रहा है, तो तेल गरम है़ टिक्की के लिए मध्यम-तेज गरम तेल चाहिए और आंच भी मध्यम ही होनी चाहिए. एक-एक करके जितनी टिक्की तवे पर आ जाएं, उतनी टिक्की तलने के लिए डाल दीजिए.

यह भी पढ़ें- सिर्फ शराब ही नहीं, ये सभी चीजें भी हैं लिवर के लिए नुकसानदेह

जैसे ही टिक्की नीचे से ब्राउन हो जाएं, उन्हें पलट दीजिए और टिक्की को पलट-पलटकर दोनों ओर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. अच्छे से तल जाने के बाद, टिक्की को पहले से नैपकिन पेपर बिछाकर रखी हुई प्लेट में निकाल लीजिए. सभी टिक्की इसी तरह तलकर तैयार कर लीजिए. इतने मिश्रण में 10 टिक्की बनकर तैयार हो जाएंगी और एक बार के टिक्की तलने में 5 से 6 मिनिट लगते हैं. क्रिस्पी और टेस्टी पोहा आलू टिक्की को हरे धनिये की चटनी, टमैटो केचअप या अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व कीजिए