News Nation Logo
Banner

गर्मियों में स्टाइल और कम्फर्ट एक साथ चाहिए तो चुनें ये फैब्रिक्स

हम आपको जो फैब्रिक बताने जा रहे हैं, इनसे आपको गर्मी में राहत मिलेगी.

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 26 Mar 2019, 10:36:28 AM
summer fabric (फाइल फोटो)

summer fabric (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गर्मियों का मौसम आ चुका है और गर्मियां आते ही वॉरड्रोब अपडेट (Summer Fabrics) करने का भी टाइम आ जाता है. अगर आप चिलचिलाती गर्मी में पसीने की दुर्गंध और खुजली-घमौरी से बचना चाहते हैं तो अपनी वॉर्डरोब में अच्छे फैब्रिक के कपड़े रखें. गर्मियों में हल्के कपड़े के नाम पर ज्यादातर लोग कॉटन फैब्रिक चुनते हैं, लेकिन इसके अलावा और भी फ्रैबिक हैं, जो आपको गर्मी में भी कूल रखेंगे. हम आपको जो फैब्रिक बताने जा रहे हैं, इनसे आपको गर्मी में राहत मिलेगी.

गर्मियों के लिए खादी (Khadi)

यह भी पढ़ें- हुआ है ब्रेकअप तो अपनाएं ये टिप्स, जिन्दगी हो जाएगी हसीन

खादी फैशन के मामले में आजकल बहुत देखने को मिल जाता है. यह फैब्रिक मौसम के मुताबिक खुद को ढाल लेता है, यह छूने पर बहुत मुलायम नहीं होता. इसके बावजूद बेहद पसंद किया जाता है, क्योंकि इसका रखरखाव बहुत आसान है और गर्मियों में यह बहुत राहत पहुंचाता है. आप इसे सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में आसानी से पहन सकते हैं. अब खादी में कुर्तियों के अलावा साड़ियां, सूट, शर्ट, नेहरू स्टाइल जैकेट और स्कर्ट भी मिलने लगे हैं. यह फैब्रिक पसीने को सोखकर ठंडक देता है. खादी की साडि़यां भी गर्मी में विशेष रूप से पसंद आती हैं.

गर्मियों के लिए जॉर्जेट (Georgette)

यह भी पढ़ें- ट्रैवलिंग के दौरान अपने बैग में जरूर रखें ये समान, सफर हो जाएगा आसान

यह फैब्रिक शिफॉन की तरह दिखता है, यह महिलाओं के लिए ज्यादा बेहतर विकल्प है. जॉर्जेट में साड़ियां, सूट, ड्रेस, शर्ट और कुर्ते पहन सकते हैं. ये लाइटवेट फैब्रिक गर्मियों में सुंदर लगने के साथ-साथ काफी सुकून देता है.

गर्मियों के लिए रेयॉन (Rayon)

कॉटन, सिल्क, लिनेन और ऊनी फैब्रिक के मिक्स से रेयॉन बनता है. इसमें बेहद खूबसूरत कलर भी आपको आसानी से मिल जाते हैं. गर्मियों में इस फ्रैबिक के बने कपड़े मार्केट में आसानी से मिलते हैं.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

गर्मियों के लिए लिनन (Linen)

लिनेन गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फैब्रिक है, लिनन पूरी तरह से एक प्राकृतिक फैब्रिक है. इसमें एक कमी है कि कपड़े में रिंकल्स जल्दी पड़ते हैं. यह गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इसे कपड़ों का एयरकंडीशनर भी कह सकते हैं. यह फैब्रिक हमेशा हल्के रंगों में ही मिलता है, इसलिए आंखों को भी बहुत ठंडक पहुंचाता है. इसकी शर्ट, टीशर्ट और सूट लोग खूब पहनते हैं. लिनन के कुर्ते पलाजो के साथ आजकल बहुत ट्रेंड में हैं. लिनने पैंट्स के साथ आप क्रॉप टॉप या टी-शर्ट पहन सकती हैं.

यह भी पढ़ें- माइग्रेन से हैं परेशान, आज ही इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

गर्मियों के लिए पॉलिस्टर (Polyster)

पॉलिस्टर कपड़ा स्पोर्ट्सविअर के लिए अच्छा रहता है. यह वाटर रेसिस्टेंस भी होता है. आपको पसीना ज्यादा आता है तो यह आपके लिए प्रॉब्लम कर सकता है. यह कपड़ा ज्यादा महंगा नहीं होता साथ ही इसमें सिकुड़न भी नहीं आती. पॉलिस्टर के कपड़े वर्कआउट या स्विमवेअर के तौर पर सही रहते हैं. कई बड़े-बड़े ब्राण्ड में यह मिल जाता है.

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

गर्मियों के लिए शॉम्ब्रे

शॉम्ब्रे फैब्रिक डेनिम की तरह दिखता है. ये फैब्रिक गर्मियों में आपको कूल लुक देने के साथ-साथ एयर कंडीशनर की तरह काम करता है. यह बहुत लाइटवेट फैब्रिक है, जो धुलाई के साथ और सॉफ्ट होता जाता है. गर्मियों में लोग इसे पहनना पसंद करते हैं. इसका शर्ट, कुर्ता, स्कर्ट और पैंट आसानी से मिल जाता है.

First Published : 26 Mar 2019, 09:23:58 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो