logo-image

ऑर्गेनिक शैंपू और साबुन से इस तरह निखारें अपनी खूबसूरती

आजकल मार्केट में कई तरह के साबुन और शैम्‍पू मौजूद हैं, जिनमें हानिकारक केमिकल मिलाए गए होते हैं। इस तरह के साबुन और शैम्पू से हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचता है।

Updated on: 16 May 2017, 05:03 PM

नई दिल्ली:

आजकल मार्केट में कई तरह के साबुन और शैम्‍पू मौजूद हैं, जिनमें हानिकारक केमिकल मिलाए गए होते हैं।  इस तरह के साबुन और शैम्पू से हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आर्गेनिक (जैविक) साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, जो प्राकृतिक खूबसूरती को बरकरार रखता है।सोलफ्लॉवर के प्रबंध निदेशक अमित सारदा और वर्ट की संस्थापक अनुपमा मल्होत्रा (दोनों कंपनियां प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों का उत्पादन करती हैं) ने आर्गेनिक साबुन और शैम्पू के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में ये बाते बताई हैं :

पशुओं की चर्बी का इस्तेमाल नहीं

आर्गेनिक शैम्पू और साबुन धुआं मुक्त वातावरण में बनाए जाते हैं और 100 प्रतिशत वेजिटेरियन होते हैं, इसमें पशुओं की चर्बी का इस्तेमाल नहीं होता है। आर्गेनिक उत्पाद फलों या फूलों के सत्व से तैयार किए जाते हैं और ये हानिकारक रसायन मुक्त होते हैं, इसलिए प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल से किसी प्रकार का नुकसान होने की संभावना नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: शादी में दिखना है सबसे हटकर तो वैवाहिक परिधानों को यूं दें शाही लुक

रसायनमुक्त 

कन्वेंशनल (समान्य तौर पर प्रयोग किए जाने वाले उत्पाद) साबुन और शैम्पू प्रभावी महसूस हो सकते हैं, लेकिन उनके पैक पर लिखी सामग्री को पढ़ने के बाद आपको मालूम पड़ेगा कि ये वास्तव में कितने हानिकारक हैं। इन उत्पादों में सोडियम लॉरेल सल्फेट का धड़ल्ले से इस्तेमाल होता है, जो त्वचा व शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। हानिकारक पेस्टिसाइड ट्रिक्लोजन और डायोक्सिन जैसे हानिकारक रसायन भी वास्तव में धीरे-धीरे और स्थायी रूप से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। पशुओं पर उनका परीक्षण नहीं किया जाता है।

जरूरी पोषण दें

कन्वेंशनल और आर्गेनिक उत्पादों की सामग्री और गुणवत्ता में काफी अंतर होता है। प्राकृतिक पोषण तत्वों, मिनरल्स और तेलों से भरपूर आर्गेनिक उत्पाद आपके बालों और त्वचा की कोशिकाओं को पोषित करते हैं।

रूसी दूर करें

प्राकृतिक अवयवों से युक्त आर्गेनिक 'टी ट्री' रूसी को दूर करता है। आर्गेनिक शैम्पू का इस्तेमाल कर आप नाली में हानिकारक रसायनों को बहने से रोककर बायोडिग्रेडेबल (प्राकृतिक रूप से विघटित होने वाले) पदार्थो को बहने देते हैं, जो पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं।

इसे भी पढ़ें: कहीं आपका बच्चा स्लीप एप्निया का शिकार तो नहीं!

बालों में जान डालें

हानिकारक केमिकल वाले उत्पादों के प्रयोग से बालों से प्राकृतिक नमी और तेल निकल जाता है और बाल रूखे, बेजान और असमय सफेद होने लगते हैं, इसलिए आर्गेनिक शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, जो बालों को पोषण देकर इन्हें सुंदर, स्वस्थ, चमकदार, लंबा और घना बनाते हैं। ये बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं.

IANS के इनपुट के साथ