logo-image

क्या ऑनलाइन फॉर्म भरकर मिलेंगे पांच हजार रुपये? जानें इस दावे का पूरा सच 

इसकी पड़ताल जब पीआईबी फैक्ट की टीम ने की तो पाया कि इस वेबसाइट पर किया गया दावा ​पूरी तरह से फर्जी है. टीम का कहना है कि ऐसी किसी वेबसाइट पर अपने निजी जानकारियों को शेयर न करें.

Updated on: 24 Oct 2022, 02:57 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर आए दिन सरकारी स्कीमों को लेकर कई भ्रामक जानकारियां मिलती रहती हैं. इन्हीं जानकारियों को देखकर आम जनता लालच में पड़ती है और धोखाधड़ी का शिकार होती है. सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही दावा सामने आया है, जिसमें कहा जा रहा है कि एक ऑनलाइन फॉर्म को भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा सभी को पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. इस दावे के साथ वेबसाइट का यूआरएल (URL) भी शेयर किया गया है. यह https://pm-yojna.in/5000rs/ है. इसकी पड़ताल जब पीआईबी फैक्ट की टीम ने की तो पाया कि इस वेबसाइट पर किया गया दावा ​पूरी तरह से फर्जी है.

टीम का कहना है कि ऐसी किसी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारियों को शेयर न करें. इससे कोई भी बड़ी मुसीबत में पड़ सकता है. वेबसाइट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने आम जनता को आगाह किया है कि यहां पर दिए गए लिंक को खोलकर, उसमें मांगी गई जानकारी को बिल्कुल न भरें.

इससे आप फ्रॉड का शिकार को सकते हैं. इस वेबसाइट पर आम जनता के बीच के कुछ चेहरों को उपयोग किया है. इसके साथ पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर दिखाकर लोगों की पर्सनल जानकारी जुटाने की कोशिश की गई है. वेबसाइट पर एक लेख तैयार किया गया है. इसमें बताया गया है कि आप फॉर्म भरें और अप्लाई करके इस योजना का लाभ उठाएं. पीआईबी का कहना है ​कि इस तरह की फर्जी स्कीम के जरिए स्कैमर्स आपकी निजी जानकारियों को चुरा लेते हैं. इसके बाद यह इन जानकारियों के बल पर आपकी गाढ़ी कमाई को साफ कर सकते हैं.