logo-image

क्या Aadhar Card पर मिलेगा चार लाख से अधिक का लोन! जानें पूरा सच 

सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इस संदेश में केंद्र सरकार की स्कीम के तहत ऐसा दावा किया जा रहा है कि आधार कार्ड धारकों  को 4,78,000 रुपये का लोन मुहैया कराया जाएगा.

Updated on: 17 Jan 2023, 03:22 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इस संदेश में केंद्र सरकार की स्कीम के तहत ऐसा दावा किया जा रहा है कि आधार कार्ड धारकों को 4,78,000 रुपये का लोन मुहैया कराया जाएगा. इसके लिए बकायदा टेस्क मैसेज तैयार किया गया है. इसे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर किया गया है. मैसेज में पीएम मोदी की तस्वीर लगाकर कहा गया है कि हर आधार कार्ड धारक को 4,78,000 रुपये का लोन दिया जाएगा. इस मामले में पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है.

यह एक तरह से जालसाजी का तरीका हो सकता है. इस तरह से स्कैमर आपसे जानकारी लेकर बैंक अकाउंट से पैसे साफ कर सकते हैं. दरअसल हर बैंक अकाउंट आधार नंबर से जुड़ा होता है. आधार की जानकारी मिलने के साथ ही स्कमैर जालसाजी करके लोगों को ठग लेते हैं. पीबीआई की सलाह है कि अपनी व्यक्तिगत/वित्तीय जानकारी किसी के भी साझा न करें.

 

पीआईबी का कहना है कि इस तरह के संदेश अकसर लोगों में भ्रम पैदा करते हैं. इस तरह के संदेशों को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए. इससे ज्यादा-ज्यादा से लोगों तक गलत सूचना पहुंचती है. आजकल डाटा से संबंधित सूचनाओं को बेचकर भी लोग पैस कमा रहे हैं. ऐसे में व्यक्तिगत सूचनाओं को किसी अन्य से शेयर करना खतरनाक हो सकता है. 

कुछ दिनों पहले एक और मैसेज तेजी से वायरल हो रहा था. इसमें इंडियन  आयल कॉपोरेशन की ओर से गिफ्ट के रूप में आयल सब्सिडी देने की बात हो रही थी. यह सब्सीडी छह हजार रुपये तक की बताई गई. इंडियन आयल के नाम पर एक लकी ड्रॉ का ऐलान किया गया है. इसमें ऐसा दावा किया गया है ​कि प्रश्नों का सही जवाब देने पर उपभोक्ता को छह हजार रुपये तोहफे रूप में फ्यूल सब्सिडी मिलेगी. इस जानकारी को भी पीआईबी फैक्ट चेक ने पूरी तरह से  से फर्जी बताया है.