logo-image

क्या RPF में 9500 पदों पर होंगी भर्तियां? जांच में सामने आया पूरा सच 

ट्विटर पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स आरपीएफ में कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 9500 पदों पर भर्तियां हो रही हैं. ऐसा दावा किया जा रहा कि जल्द यह भर्तियां होंगी.

Updated on: 13 Oct 2022, 11:21 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों कई स्कीमें और नौकरियों से संबंधित संदेश आते रहते हैं. वर्चुअल प्लेटफॉर्म (Virtual Plateform) पर यह खबरें अक्सर लोगों को भ्रम में डाल देतीं हैं. इसका कारण है कि इस तरह की जानकारी को लोग जांच नहीं पाते हैं. इस बीच एक खबर ने युवाओं को बेचैन कर दिया ​है. युवा इतनी बड़ी भर्ती की खबर सुनकर सोशल मीडिया पर कई तरह के कमेंट कर रहे हैं. ट्विटर (Twitter) पर एक मैसेज वायरल (Viral) हो रहा है कि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) (RPF) में कॉन्स्टेबल (Constable) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (Assistant Sub Inspector) के 9500 पदों पर भर्तियां हो रही हैं. ऐसा दावा किया जा रहा कि जल्द यह भर्तियां होंगी. पीआईबी फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check Team) ने इसका एक स्क्रीनशॉट लोगों से शेयर किया है. इस खबर में बताया जा रहा है कि आरपीएफ यानि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में 9500 पदों पर भर्तियां होंगी. इसकी एक खबर का स्क्रीन शॉट सामने रखा गया है. इसमें बताया गया है कि किस तरह से नौकरी के लिए चयन होगा.

 

मैसेज में कहा गया है कि इन पदों पर उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और दस्तावेजों के सत्यापन के आधार पर किया जाएगा. हालांकि इस तरह के मैसेज को पीआईबी ने फर्जी बताया है. उसका कहना है कि इस तरह की कोई भर्ती नहीं हो रही है. उम्मीदवार को जब भी आरपीएफ से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो इससे संबंधित अधिकारिक वेबसाइट  http://rpf.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. पीआईबी का कहना है कि इस तरह की जानकारी लोगों को सोशल मीडिया पर बिल्कुल नहीं साझा करना चाहिए.