logo-image

क्या 12 घंटे में वापसी पर रिटर्न जर्नी का नहीं लगेगा टोल टैक्स? जानें पूरा सच  

टोल टैक्स को लेकर सोशल मीडिया एक दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आदेशानुसार अगर आप अपनी यात्रा के दौरान 12 घंटे में वापसी कर सकते हैं तो आपको रिटर्न जर्नी के लिए कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा.

Updated on: 21 Aug 2022, 06:52 PM

नई दिल्ली:

टोल टैक्स (Toll Tax) को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर एक दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आदेशानुसार अगर आप अपनी यात्रा के दौरान 12 घंटे में वापसी कर सकते हैं तो आपको रिटर्न जर्नी के लिए कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा. इस दावे में कहा गया है कि अगर आपसे टोल प्लाजा के काउंटर पर पूछा जाता है कि आपको एक साइड का दू या दोनों तरफ का. अगर आप 12 घंटे में वापसी करते हैं तो सिंगल साइड का ही टोल टैक्स कटवाएं. वापसी में आपको कोई टोल टैक्स नहीं लगेगा. पर्ची पर समय लिखा होता है. जानकारी की कमी के कारण लोग दोनों तरफ का टोल टैक्स कटवाते हैं.

इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की बात कही गई है. इस जानकारी को जब पीआईबी फैक्ट चेक ने जांचा तो यह पता चला कि इस तरह का कोई आदेश केंद्र सरकार द्वारा नहीं दिया गया है. यह दावा पूरी तरह से फर्जी बताया जा रहा है. पीआईबी का कहना है कि अगर इस तरह की कोई जानकारी होती को सरकार इसे अपनी ओर से देती और इसे लोगों तक विभिन्न माध्यम से पहुंचाती.  

 

पीआईबी ने आम जनता से आग्रह किया है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाएं. इस तरह के मैसेज से आम जनता में भ्रम फैलाते हैं. उसका कहना है कि इस तरह के मैसेज से आम जनता को ठगने का प्रयास हो रहा है. पीआईबी ने अपील की है ​कि इस तरह का कोई संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता है तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. इसके लिए ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा.