logo-image

क्या ऐसे नोट हो जाएंगे अवैध? RBI की नई गाइडलाइन का जानें पूरा सच

सोशल मीडिया पर आरबीआई की ओर से जारी एक मैसेज के जरिए यह संदेश दिया गया  है कि अगर नोट पर आप कुछ लिखते हैं, तो यह आमान्य घोषित कर दिया जाएगा.

Updated on: 08 Jan 2023, 03:23 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर आरबीआई (RBI) की ओर से जारी एक मैसेज के जरिए यह संदेश दिया गया है कि अगर नोट पर आप कुछ लिखते हैं, तो यह आमान्य घोषित कर दिया जाएगा. इस संदेश में कहा गया है कि आरबीआई की नई गाइडलाइन के अनुसार नोट पर कुछ लिखा होने पर उसे अवैध घोषित कर दिया जाएगा. जैसा डॉलर में होता है. जिस तरह से डॉलर पर कुछ लिखने पर वह अपने आप इनवेलिड हो जाता है और उसे वैध नहीं माना जाता है, उसी तरह से अब भारतीय नोट के साथ भी होगा. इस मैसेज में कहा गया है कि इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए ताकि लोग इस सच्चाई को जानकर सतर्क हो जाएं. इस संदेश को पीआईबी फैक्ट चेक ने जांचा तो पाया कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है. 

 

बैंक नोट पर लिखने से यह अमान्य नहीं होता है. लिखे हुए बैंक नोट अभी भी मान्य हैं और वैध मुद्रा बने रहेंगे. हालांकि स्वच्छ नोट नीति के तहत, लोगों से अनुरोध है  कि वे करेंसी नोटों पर कुछ न लिखें क्योंकि यह उन्हें खराब करता है और उसकी लाइफ कम हो जाती है. पीआईबी ने इस मैसेज को ट्वीट करके शेयर किया है. उसका कहना है कि इस तरह के मैसेज पर ज्यादा ध्यान न दिया जाए. इसे बि​​ल्कुल भी शेयर करने की आवश्यकता नहीं है. इस तरह के संदेश से जनता के बीच भ्रम की स्थिति बनती है. इससे बाजार के साथ आम जनजीवन पर भी असर पड़ता है.