News Nation Logo

क्या पान का पत्ता खाने से नहीं होगा कोरोना? यहां जानें सच्चाई

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के केस लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. इस दौरान सोशल मीडिया पर इसको लेकर अफवाहों का दौर भी जारी है. संक्रमण को रोकने के लिए तरह-तरह के नुस्खों वाली तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 13 May 2021, 05:07:53 PM
Will not eating betel leaf cause corona virus infection

क्या पान का पत्ता खाना से नहीं होगा कोरोना? (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • देश में कोरोना का संक्रमण जारी
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक न्यूज
  • घरेलू नुस्खे से कोरोना से बचाव के उपाया हो रहे वायरल

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के केस लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. इस दौरान सोशल मीडिया पर इसको लेकर अफवाहों का दौर भी जारी है. संक्रमण को रोकने के लिए तरह-तरह के नुस्खों वाली तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. दरअसल, ऐसे नुस्खों पर अगर आप विश्वास करेंगे और उन्हें आजमाएंगे तो जाहिर है उससे शरीर को भारी नुकसान पहुंच सकता है. अब पान के पत्तों को लेकर ऐसा ही एक फर्जी दावा किया जा रहा है, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. क्या अकसर पूजा-धार्मिक कार्यक्रमों में इस्तेमाल आने वाला पान का पत्ता (Betel Leaf) इस महामारी से बचने में संजीवनी बूटी साबित हो रहा है?

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर तेज़ी से वायरल हो रही है, जिसमें कोरोना वायरस से बचाव के लिए पान के पत्ते को लेकर कई दावे किए गए हैं. खबर में एमआर शर्मा नामक एक वैद्य को हरिद्वार का प्रसिद्ध वैद्य बताते हुए उनके दावों के साथ हेडलाइन में लिखा है, पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.

इसमें उन्होंने दावा किया है कि पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है और संक्रमित व्यक्ति को भी ठीक किया जा सकता है. इसके साथ ही कई जगह ये दावे किए गए हैं कि पान के पत्ते को ऊबाल कर उसका सेवन करने से भी कोरोना वायरस से बच सकते हैं. वहीं, पीआईबी ने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है कि एक फर्जी खबर में दावा किया जा रहा है कि पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है और संक्रमित व्यक्ति को भी ठीक किया जा सकता है. पीआईबी फैक्ट चेक ने वायरल हो रही खबर की पड़ताल किया. पीआईबी के फैक्ट चेक में यह दावा फर्जी पाया गया है. पीआईबी का कहना है कि पान के पत्ते के सेवन से कोरोना से बचाव और स्वस्थ होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

पीआईबी के फैक्ट चेक अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा- एक फर्जी खबर में दावा किया जा रहा है कि पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है व संक्रमित व्यक्ति को भी ठीक किया जा सकता है, PIB Fact Check  COVID 19 से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना व शारीरिक दूरी का पालन करना ज़रूरी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 05:07:53 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.