logo-image

Fact Check : क्या 3 महीने तक राशन कार्ड इस्तेमाल नहीं करने पर रद्द हो जाएगा, जानें सच

कोरोना संकट के बीच के सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जो आपके राशन कार्ड के नए नियम से जुड़ी है. जिसमें दावा किया गया जा कि केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को लेकर कुछ नए नियम बनाए हैं.

Updated on: 20 Dec 2020, 01:39 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच के सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जो आपके राशन कार्ड के नए नियम से जुड़ी है. जिसमें दावा किया गया जा कि केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को लेकर कुछ नए नियम बनाए हैं. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि अगर आप अपने राशन कार्ड का तीन महीने तक इस्तेमाल नहीं करेंगे तो उसे रद्द कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : क्या भारतीय रेलवे 2024 से खत्म करने जा रही वेटिंग लिस्ट, जानें सच

वायरल न्यूज में कहा जा रहा है कि भारत सरकार की तरफ से जारी नए नियम के अनुसार, अगर किसी शख्स ने 3 महीने तक राशन कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया तो यह मान लिया जाएगा कि वह व्यक्ति अब सक्षम है. ऐसे में उसे राशन की जरूरत नहीं है और उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या IB ने निकाला कई पदों पर भर्ती का विज्ञापन, जानें सच

इस वायरल खबर की पड़ताल PIB Fact Check ने किया है, पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है. PIB की Fact Check में यह दावा फर्जी पाया गया और कहा गया कि केंद्र सरकार ने ऐसे कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं.