logo-image

क्या एक मार्च से राशन कार्ड पर बंद हो जाएगा गेहूं मिलना? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई 

PIB Fact Check News: सोशल मीडिया पर कोई निगेटिव खबर तेजी से वायरल होती है. इस बीच एक खबर ने आम जनता को चिंता में डाल दिया है. इसमें दावा किया जा रहा है ​कि एक मार्च से मुफ्त गेहूं योजना को बंद कर दिया जाएगा.

Updated on: 02 Mar 2023, 06:56 PM

नई दिल्ली:

PIB Fact Check News: सोशल मीडिया पर कोई निगेटिव खबर तेजी से वायरल होती है. इस बीच एक खबर ने आम जनता को चिंता में डाल दिया है. इसमें दावा किया जा रहा है ​कि एक मार्च से राशन कार्ड पर गेहूं को बंद कर दिया जाएगा. ऐसा दावा किया जा रहा है कि गेहूं बंद करने का सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है. इस वायरल न्यूज की जब पड़ताल की गई तो यह सच्चाई सामने आई है. दरअसल एक खबर वीडियो पोस्ट करके इस तरह दावा किया गया कि राशन कार्ड धारकों को एक मार्च से गेहूं मिलना बंद हो जाएगा. दरअसल वीडियो की मदद से इस तरह का दावा किया गया कि राशन कार्ड धारकों को एक मार्च से गेहूं मिलना बंद हो जाएगा. 

इस वीडियों में बताया गया है कि केंद्र सरकार को एक मार्च से राशन कार्ड धारकों को गेहूं देना बंद कर देगा. ये वीडिया Technical Blog के नाम से यूट्यूब पर डाला गया था. इसे लाखों लाइक्स और व्यूज मिल रहे हैं.इसके कवर फोटो पर लिखा गया कि एक मार्च से गेहूं मिला बंद हो जाएगा. इसकी तरह जगह अन्य लाभ मिलेंगे. इस वीडियो पर करीब 3.3 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. इसे 13 दिन पहले अपलोड करा गया है. इसकी जांच पड़ताल की गई तो यह सच्चाई सामने आई है. 

 

पीआईबी फैक्ट चेक ट्वीट के जरिए लिखा, 'Technical blog' नामक Youtube चैनल के एक वीडियो में इस तरह का दावा किया गया है. पीआईबी ने इसे पूरी तरह से फर्जी करार दिया है.  भारत सरकार ने इस तरह कोई फैसला नहीं लिया है. गौरतलब है कि सोशल मीडिया आए दिन इस तरह की भ्रामक खबरे वायरल होती दिखाई दे रही हैं. इस लोग बड़ी आसानी से भरोसा कर लेते हैं. ऐसे में आप इन खबरों की सच्चाई जान लें, तब ही इन पर भरोसा करें.