logo-image

क्या हर महिला को केंद्र सरकार से लोन मिल सकेगा? जांच में निकली ये सच्चाई  

इंडियन जॉब नाम एक यूट्यूब चैनल में इस तरह का दावा किया जा रहा है ​कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत बड़ा लोन दे रही है.

Updated on: 08 Dec 2022, 04:51 PM

नई दिल्ली:

इंडियन जॉब नाम एक यूट्यूब चैनल में इस तरह का दावा किया जा रहा है ​कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत बड़ा लोन दे रही है. यह लोन करीब दो लाख 20 हजार रुपये का है. इस संदेश के माध्यम से ऐसा दावा किया जा रहा है कि लोन को लेने के लिए उम्मीदवार को आवेदन करना होगा. यह योजना पूरे देश में लागू है. इसे लेकर जब पीआईबी फैक्ट चेक ने जांच की तो पाया कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है. सरकार ने इस तरह की कोई स्कीम नहीं चलाई है. 

पीआईबी ने इस संदेश को ट्विटर पर शेयर भी किया है. इस संदेश में पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर देखी जा सकती है. तस्वीर के नीचे लिखा है कि इस लोन के लिए जल्द आवेदन करें.  पीआईबी ने इस मामले में आम जनता को आगाह किया है. उसका कहना है कि इस तरह के फर्जी संदेशों में फंसने की जरूरत नहीं है.

 

इन संदेशों के जरिए आम जनता से उसकी पसर्नल जानकारी मांगी जाती है. इसकी मदद से कई बार स्कैमर्स आम जनता के अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं. यहीं नहीं कोई भी गंभीर समस्या का शिकार हो सकता है. पीआईबी का कहना है कि इन संदेशों को आगे न बढ़ाया जाए. इसे शेयर नहीं किया जाए ताकि आम जनता के बीच भ्रम की स्थिति पैदा न हो.  हाल ही में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं, जब आम जनता को स्कीम का लालच देकर जानकारियां एकत्र की जाती हैं. इस तरह से जनता में भ्रम का माहौल पैदा कर पहले उनसे जानकारी मांगी जाती हैं. बाद में स्कमैर्स उन्हें फोन कर उनके अकाउंट  डिटेल निकालने की कोशिश करते हैं. इसके बाद ये आम जनता का अकाउंट साफ करते देते हैं. इस कारण आम जनता को सतर्क रहले की जरूरत है.