logo-image

क्या 24 घंटे के लिए सभी SIM कार्ड होंगे बंद? PIB ने बताया पूरा सच 

केंद्र सरकार के नए नियम के तहत 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहेंगे. इस तरह का दावा सोशल मीडिया पर किया जा रहा है

Updated on: 25 Nov 2022, 01:31 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के नए नियम के तहत 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहेंगे. इस तरह का दावा सोशल मीडिया पर किया जा रहा है. 'DLS News' नामक #YouTube चैनल के एक थंबनेल में ऐसा दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के नए नियम के तहत 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहने वाले हैं. यह संदेश सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. यह दावा पूरी तरह से भ्रामक बताया जा रहा है. पीआईबी फैक्ट चेक के अनुसार, यह दावा भ्रामक है और सच्चाई को छिपाया गया है. दरअसल  केवल सिम स्वाप/रिप्लेस करने के लिए जारी किए गए नए सिम कार्ड की #SMS सेवा आरंभ के 24 घंटे बंद रहती हैं.

ऐसे में यह संदेश संपूर्ण नहीं है. ट्विटर पर शेयर किए संदेश का स्क्रीन शॉट रखा गया है. इसमें लिखा है कि एयरटेल, जीओ और वीआई के नए नियम के तहत 24 घंटे बंद रहेंगी सिम कार्ड की सेवाएं. इसे सरकार के नए नियम के तौर पर  दिखाया जा रहा है. 

 

पीआईबी का कहना है कि इस तरह की सूचनाओं से उपभोक्ताओं के बीच भ्रम फैलता है. इसके साथ लोगों के ​बीच फेक न्यूज को बढ़ावा मिलता है. पीआईबी का कहना है कि इस तरह की फेक खबरों से सावधान रहने की आवश्यकता है. कोई भी स्कैमर आपकी निजी जानकारियां को चुरा सकता है. इस तरह से आपकी जानकारी के बल पर उपभोक्ता के अकाउंट से पैसे साफ हो जाते हैं. इस तरह के दावे की सत्यता को जाने बिना किसी को शेयर नहीं करना चाहिए.