News Nation Logo

क्या Carbo Vegetabilis होम्योपैथिक दवा की 2-3 बूंद से बढ़ जाएगा ऑक्सीजन, जानें सच

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में मरीजों के शरीर में अधिकतर ऑक्सीजन की कमी पाई जा रही है. अभी भी देशभर के कई अस्पतालों में ऑक्‍सीजन की कमी चल रही है. कोरोना के मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 19 May 2021, 03:55:05 PM
Carbo vegetabilis

Carbo Vegetabilis होम्योपैथिक दवा की 2-3 बूंद से बढ़ जाएगा ऑक्सीजन? (Photo Credit: @PIB)

highlights

  • शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरी करती है ‘Carbo vegetabilis’
  • 2-3 बूंद होम्योपैथिक दवा से ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाएगा?
  • कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने से कम की जा सकती है 

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में मरीजों के शरीर में अधिकतर ऑक्सीजन की कमी पाई जा रही है. अभी भी देशभर के कई अस्पतालों में ऑक्‍सीजन की कमी चल रही है. कोरोना के मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. शरीर में ऑक्‍सीजन लेवल गिरने के बाद उनकी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं और उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में लोग शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए घरों में तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहे हैं. वहीं, शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढाने के लिए कई उपाय और नुस्खे सोशल मीडिया पर भी शेयर किए जा रहे हैं. ऐसे ही एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है. ऑक्‍सीजन लेवल सुधारने को लेकर भी एक ऐसी ही पोस्‍ट वायरल हो रही है कि होम्योपैथी दवाई ‘Carbo vegetabilis’ के इस्तेमाल से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढाया जा सकता है.

दरअसल, सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें होम्योपैथी की एक दवा का नाम बताया जा रहा है. वायरल पोस्ट में  कहा जा रहा है कि 'Carbo vegetabilis' नामक एक होम्योपैथिक दवाई की 2-3 बूंद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी की जा सकती है.

वहीं, वायरल हो रहे पोस्ट की पड़ताल पाआईबी फैक्ट चेक की है. पीआईबी ने वॉट्सऐप पर वायरल हो रहे इस दावे को फर्जी बताया है. PIB Fact Check की ओर से ट्वीट कर बताया गया है कि सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि ‘Carbo vegetabilis’ नामक एक होम्योपैथिक दवाई की 2-3 बूंद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी की जा सकती है. यह दावा फर्जी है. सांस लेने में कठिनाई होने पर किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

ध्यान दें, कोरोना संक्रमण की शुरुआत से ही सोशल मीडिया पर कई तरह के गलत दावें किए जा रहे हैं. इसी तरह का दावा कोरोना की पहली लहर शुरू होने के दौरान किया जा रहा था कि गर्मी का मौसम शुरू होते ही वायरस खत्म हो जाएगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. वायरस की रफ्तार पहले से और ज्यादा बढ़ गई. इससे निपटने का यही तरीका है कि हम खुद सावधानी बरतें और कोविड नियमों का पालन करें. हर किसी से दो गज की दूरी बनाकर रखें और अपने हाथ समय-समय पर धोते रहें और सैनेटाइज करते रहें. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 03:55:05 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो