News Nation Logo

गुजरात के गिर में सार्वजनिक शौचालय से निकला शेर- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में जंगल के राजा का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें शेर एक सार्वजनिक शौचालय से बाहर आता हुआ दिखाई दे रहा है. शेर के पास ही कुछ लोग खड़े हैं, जिन्होंने मोबाइल कैमरे से खूंखार शेर का वीडियो बनाया.

Vinod Kumar | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 06 Oct 2021, 12:23:57 PM
live detector test

सार्वजनिक शौचालय से बाहर आता एक शेर। (Photo Credit: न्यूज़ नेशन)

highlights

  • शौचालय से बाहर एक शेर का वीडियो वायरल हो रहा है.
  • छानबीन में सामने आया कि ये वीडियो तंजानिया के टैरेनगिरे नेशनल पार्क का है.
  • ये घटना रॉजर वाटसन ने खुद अपने कैमरे में कैद की थी. 

 

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में जंगल के राजा का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें शेर एक सार्वजनिक शौचालय से बाहर आता हुआ दिखाई दे रहा है. शेर के पास ही कुछ लोग खड़े हैं, जिन्होंने मोबाइल कैमरे से खूंखार शेर का वीडियो बनाया. दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो गुजरात के गिर का है. जहां ये शेर पानी की तलाश में आया था। वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- "गुजरात के गिर में घूमने जा रहे है तो सुलभ शौचालय का उपयोग करने से पहले चेक जरूर कर लेना."  गिर के जंगल काफी घने हैं, इसके अलावा जंगल में खुला मैदान काफी कम है। लेकिन वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा इलाका काफी बड़ा और खुला नज़र आ रहा है। जो वीडियो के साथ किए जा रहे दावे पर शक पैदा करता है.  

इसके अलावा वीडियो में जो शेर दिखाई दे रहा है कि उसकी कद-काठी भी एशियाटिक लॉयन से मेल नहीं खाती...सबसे अहम बात ये कि वीडियो में लोगों फर्राटेदार अंग्रेजी में बात कर रहे हैं। जिसका एशेंट भी विदेशी है. इन्हीं सब क्लू को ध्यान में रखकर हमने कुछ की-वर्ड्स से इंटरनेट पर मामले को जांचा. इस दौरान हमें डैवी बॉक नाम के यूजर द्वारा 8 सितंबर 2021 को अपलोड किया एक वीडियो मिला.

पड़ताल क्या सामने आया?

छानबीन में जो जानकारी सामने आई, उसके मुताबिक ये वीडियो तंजानिया के टैरेनगिरे नेशनल पार्क का है, जहां रॉजर वाटसन नाम का शख्स जंगल सफारी पर निकला था। इसी दौरान उसने शेर को शौचालय में घुसते हुए देखा. करीब 5 मिनट के बाद शेर बाहर भी निकल आया था। ये घटना रॉजर वाटसन ने खुद अपने कैमरे में कैद की थी. वीडियो में जो लोकेशन दिखाई दे रही है वो भी तंजानिया के जंगलों से मेल खाती है. हमारी पड़ताल में किया गया दावा आधा सही और आधा गलत पाया गया है. आधा सही इसलिए क्योंकि ऐसा वाकई में हुआ और आधा गलत इसलिए क्योंकि वीडियो गिर के जंगल का नहीं, बल्कि तंजानिया के नेशनल पार्क का है.

First Published : 06 Oct 2021, 12:12:44 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Gujarat Girforest