logo-image

स्कूल से कहां चली जाती थीं लड़कियां ?, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो लोगों को डरा रहा है. इस वीडियो में एक बाइक सवार लड़के के साथ धक्का-मुक्की की जा रही है. साथ ही लड़के साथ स्कूल यूनिफॉर्म पहने एक लड़की भी खड़ी है. वीडियो में करीब 1 मिनट बाद एक महिला भी दिखाई देती है.

Updated on: 20 Dec 2021, 07:37 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 
  • वीडियो में एक बाइक सवार लड़के के साथ धक्का-मुक्की की जा रही है 
  • लड़के के साथ स्कूल यूनिफॉर्म पहने एक लड़की भी खड़ी दिख रही है 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो लोगों को डरा रहा है. इस वीडियो में एक बाइक सवार लड़के के साथ धक्का-मुक्की की जा रही है. साथ ही लड़के साथ स्कूल यूनिफॉर्म पहने एक लड़की भी खड़ी है. वीडियो में करीब 1 मिनट बाद एक महिला भी दिखाई देती है. जिसे स्कूल का प्रिसिंपल बताया जा रहा है. जो लड़के बाइक सवार के साथ धक्का-मुक्की कर रहे थे, वो लोग इस महिला के साथ भी सवाल-जवाब करने लगते हैं. दावा किया जा रहा है कि लव जिहाद अब स्कूलों तक भी पहुंच गया है. मुस्लिम लड़के छोटी-छोटी बच्चियों को टागरेट कर रहे हैं. दावे के मुताबिक वायरल वीडियो राजधानी दिल्ली का है. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"यह देखो, यह जिहादी से लव जिहाद में फंसा कर ले जा रहा था.

यह देखो, यह जिहादी से लव जिहाद में फंसा कर ले जा रहा था। pic.twitter.com/u84QbJHl96

— योगी योगेश अग्रवाल (धर्मसेना) (@yogeshDharmSena) December 7, 2021

पड़ताल
वीडियो की की-फ्रेमिंग कर हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया, तो दीपिका शाह नाम का एक फेसबुक पेज मिला. जहां 27 नवंबर 2021 को ये वीडियो अपलोड किया गया था, जिसका कैप्शन था- 'माँ बाप ध्यान रखे'. फेसबुक पर मिला वीडियो 5 मिनट 38 सेकंड का था यानि ये वीडियो वायरल हो रहे वीडियो से बड़ा था.

https://fb.watch/a0hEEFyZxY/

हमारी लाई डिटेक्टर टीम ने फेसबुक पर मिले वीडियो को फ्रेम-टू-फ्रेम देखा तो वीडियो में एक जगह नोटिस प्लेट दिखाई दी. इस पर लिखा था कि ये वीडियो काल्पनिक है और इसका मकसद जागरुकता फैलाना है. वीडियो में दिखाई दे रहे सभी किरदार काल्पनिक हैं. इस वीडियो के माध्यम से अगर किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचता है तो ये महज एक संयोग होगा.

इसके अलावा वीडियो में कई जगह इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है. ऐसे इफेक्ट सिर्फ एडिटिंग साफ्टवेयर की मदद से मुमकिन हैं. साफ है कि वीडियो पहले शूट किया गया, फिर उसकी एडिटिंग करके उसे शेयर किया गया. इस तरह हमारी पड़ताल में साबित होता है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. वीडियो का लव जिहाद से कोई लेना-देना नहीं है. आधा-अधूरा वीडियो शेयर करके भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है.