logo-image

क्या एयरपोर्ट पर आर्यन ख़ान ने की गंदी हरकत ?, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर डेढ़ मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में किसी एयरपोर्ट पर नशे में धुत एक युवक दिखाई दे रहा है. एयरपोर्ट पर मौजूद गार्ड इसे पकड़ने की कोशिश करता है तो ये युवक एयरपोर्ट पर ही पेशाब करने लगता है. वीडियो के आखिर में युवक लड़खड़ाक

Updated on: 04 Jan 2022, 07:11 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा डेढ़ मिनट का वीडियो
  • एयरपोर्ट पर नशे में धुत एक युवक दिखाई दे रहा है
  • वीडियो में  युवक एयरपोर्ट पर ही पेशाब करने लगता है

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर डेढ़ मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में किसी एयरपोर्ट पर नशे में धुत एक युवक दिखाई दे रहा है. एयरपोर्ट पर मौजूद गार्ड इसे पकड़ने की कोशिश करता है तो ये युवक एयरपोर्ट पर ही पेशाब करने लगता है. वीडियो के आखिर में युवक लड़खड़ाकर गिर जाता है. जिसके बाद युवक को गिरफ़्तार कर लिया जाता है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इसमें जो युवक नशे में धुत दिखाई दे रहा है वो एक्टर शाहरुख़ ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान है. जिन्होंने नशे में धुत होकर अमेरिका के एक एयरपोर्ट पर हंगामा किया. जिसके बाद आर्यन को गिरफ़्तार कर लिया गया. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"अभी अभी ये वीडियो एक मित्र ने भेजा है, कहा जा रहा है कि वीडियो में दिखाई दे रहा युवक शाहरुख का बेटा आर्यन खान है, और ये हरकत अमेरिका के किसी एयरपोर्ट पर हुई है. कृपया इस बारे में ज्यादा जानकारी मिले तो जरूर बताएं."

पड़ताल
पड़ताल के दौरान हमारी लाई डिटेक्टर टीम ने वायरल वीडियो को आर्यन खान की तस्वीर से मैच कराया तो एक अहम क्लू मिला. वीडियो में जो युवक दिखाई दे रहा है, उसका हेयर स्टाइल आर्यन ख़ान के हेयर स्टाइल से अलग है. आर्यन ख़ान साइड की मांग निकालते हैं. जबकि वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे युवक ने बीच की मांग निकाल रखी है.

पड़ताल की अगली कड़ी में हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से इस वीडियो को इंटरनेट पर सर्च किया तो 3 जनवरी 2013 को डेली मेल में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, इस रिपोर्ट में बताया गया कि वीडियो में दिखाई दे रहा युवक कनाडा के फिल्म एक्टर ब्रोंसन पेलेटियर हैं. और वायरल हो रहा वीडियो 17 दिसंबर 2012 का है। जब एक्टर ब्रोंसन पेलेटियर नशे में धुत होकर फ्लाइट पकड़ने आए थे, लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इन्हें एयरपोर्ट पर ही रोक लिया. जिसके बाद ब्रोंसन ने खूब हंगामा मचाया. हंगाने की वजह से इन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया. बाद में कोर्ट ने ब्रोंसन को 2 साल की प्रोबेशन और 52 हफ़्ते की अल्कोहलिक एनोनिमस मीटिंग्स अटेंड करने की सज़ा सुनाई थी.

इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है। वायरल वीडियो का ना तो आर्यन ख़ान से कोई लेना-देना है और ना ही ये वीडियो भारत का है.