logo-image

क्या है ताइवान में दिवाली मनाने का वायरल सच ?

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें एक गगनचुंबी इमारत के ऊपर आतिशबाजी की जा रही है. दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो ताइवान का है, जहां दिवाली के दिन जमकर आतिशबाजी की गई.

Updated on: 09 Nov 2021, 07:29 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा
  • वायरल वीडियो में बताया जा रहा है कि यह वीडिया ताइवान का है
  •  न्यूज नेशन की पड़ताल में सच आया सामने 
     

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें एक गगनचुंबी इमारत के ऊपर आतिशबाजी की जा रही है. दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो ताइवान का है, जहां दिवाली के दिन जमकर आतिशबाजी की गई. कुछ लोग वीडियो को भारत में पटाखों पर लगे बैन से जोड़कर भी शेयर कर रहे हैं. लिख रहे हैं कि भारत में भले ही दिवाली पर पटाखों पर पाबंदी लगा दी गई हो, लेकिन ताइवान में लोगों ने पटाखों के साथ खूब दिवाली मनाई. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"ये इमारत ताइवान के ताइपे में है, जिसकी 101 मंजिल दिवाली के दौरान जगमगाती हैं. अंत तक देखना चाहिए"

पड़ताल
हमने वायरल वीडियो का स्क्रीन ग्रैब करके उसे गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया. जिसके बाद हमें (Taiwan News) नाम के एक यूट्यूब चैनल पर यही वीडियो मिला. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था. ये वीडियो ताइवान में 2021 न्यू ईयर सेलिब्रेशन का है. (Taiwan News) नाम के इस यू-ट्यूब चैनल से हमें जो जानकारी मिली, उसकी पुष्टि Taiwannews.com.tw पर वेबसाइट की गई एक ख़बर से भी हो गई. इस ख़बर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का थंब इमेज इस्तेमाल किया गया है. जिससे साबित होता है कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये वीडियो ताइवान में दिवाली मनाने का नहीं बल्कि ताइवान में नये साल के स्वागत का है.

Taiwan News नाम के इस यू-ट्यूब चैनल से हमें जो जानकारी मिली, उसकी पुष्टि Taiwannews.com.tw पर वेबसाइट की गई एक ख़बर से भी हो गई. इस ख़बर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का थंब इमेज इस्तेमाल किया गया है. जिससे साबित होता है कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये वीडियो ताइवान में दिवाली मनाने का नहीं बल्कि ताइवान में नये साल के स्वागत का है.