logo-image

आसमान में उड़ते इंसान के निकले प्राण, पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर चालीस सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख़्स हवा में लटका हुआ दिखाई दे रहा है. इसने अपने दोनों हाथ से एक रस्सी पकड़ रखी है.

Updated on: 22 Dec 2021, 07:02 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा 40 सैकेंड का वीडियो 
  • वीडियो में हवा में लटका एक शख्स दिखाई पड़ रहा है 
  • अचानक डोर छूटने से ये शख़्स जमीन पर गिर जाता है  

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर चालीस सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख़्स हवा में लटका हुआ दिखाई दे रहा है. इसने अपने दोनों हाथ से एक रस्सी पकड़ रखी है. दावा किया जा रहा है कि एक पतंग इसे सैकड़ों फीट ऊंचाई तक उड़ा ले गई. फिर अचानक डोर छूटने से ये शख़्स जमीन पर गिर गया और इसकी जान चली गई. वायरल वीडियो श्रीलंका के जाफना का बताया जा रहा है. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"नाटकीय वीडियो में जाफना इलाके में एक युवक पतंग के साथ हवा में उड़ता दिख रहा है.

पड़ताल
चूंकि इस युवक के ऊंचाई से गिरकर मरने का दावा किया जा रहा है. लेकिन वीडियो में ऐसा कुछ दिखाई नहीं दे रहा है, इसलिए हमने वायरल वीडियो की पड़ताल की. गूगल रिवर्स इमेज टूल पर वीडियो का स्क्रीनशॉट सर्च किया तो हमें एक वैरिफाई ट्वीटर हैंडल 'श्रीलंका ट्वीट' से किया गया एक पोस्ट मिला. इसमें युवक के हवा में लटकने की वजह पतंग बताई गई. साथ ही लिखा गया कि 30 फीट ऊंचाई से कूदने पर युवक घायल हो गया.

श्रीलंका ट्वीट हमें जो जानकारी मिली, उसकी पुष्टि इंटरनेट पर मौजूद कई मीडिया रिपोर्ट्स से भी मिल गई. पता चला कि वीडियो श्रीलंका के जाफना का ही है, जहां थाई पोंगल के मौके पर पतंगबाजी का आयोजन किया गया था. इस दौरान एक युवक पतंग की डोर के साथ करीब 30 फीट तक ऊंचा उठ गया. पतंग उड़ाने वाली रस्सी जूट की बनी थी इसलिए रस्सी नहीं टूटी, लेकिन पतंग उड़ा रहे छह लोगों ने डोर खींचकर पतंग को नीचे किया. जिसके बाद युवक ने जमीन पर छलांग लगा दी. हादसे में युवक घायल हो गया.

इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा आधा सही और आधा गलत पाया गया है. ये बात सही है कि युवक पतंग के साथ काफी ऊंचाई तक उड़ गया था. लेकिन ये बात गलत है कि नीचे गिरने से इसकी मौत हो गई. इस तरह न्यूज नेशन की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ.