News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

बंद कमरे में बाप ने क्यों दी 'थर्ड डिग्री'?, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर रोंगटे खड़े कर देने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख़्स दूधमुंहे बच्चे को पीटता हुआ नज़र आ रहा है. ये शख़्स कभी बच्चे को मुंह पर थप्पड़ मारता है तो कभी उसका गला पकड़कर हवा में लटका देता है.

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 25 Dec 2021, 07:58:13 PM
brain

factcheck (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा बच्चे को थर्ड डिग्री देने वाला वीडियो 
  • शख्स दूधमुंहे बच्चे को पीटता नजर आ रहा है
  • बच्चे का गला पकड़कर शख्स हवा में लटका देता है

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर रोंगटे खड़े कर देने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख़्स दूधमुंहे बच्चे को पीटता हुआ नज़र आ रहा है. ये शख़्स कभी बच्चे को मुंह पर थप्पड़ मारता है तो कभी उसका गला पकड़कर हवा में लटका देता है. दावा किया जा रहा है कि बच्चे को पीटने वाला उसका सगा पिता है और जिस बच्चे के साथ बेरहमी की जा रही है उसकी उम्र महज़ 3 महीने हैं. दावे के मुताबिक पिता ने बच्चे को इतनी बुरी तरह पीटा कि उसे ब्रेन हेमरेज हो गया. वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा-"वीडियो को इतना वायरल करो कि कल तक ये जल्लाद पकड़ा जाना चाहिए. दोस्तों बच्चा, कुछ सोचो वो भगवान है.

पड़ताल
चूंकि सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफॉर्म पर इसकी लोकेशन नहीं बताई जा रही है, इसलिए हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली और वीडियो की की-फ्रेमिंग कर इसे इंटरनेट पर सर्च किया. तो हमें तुर्किश भाषा में वेबकास्ट की गई कई रिपोर्ट मिली..ये रिपोर्ट्स नवंबर के आखिरी और दिसंबर के शुरुआती दिनों की थीं. इन रिपोर्ट्स में जो जानकारी दी गई उससे पता चला कि वायरल वीडियो 29 नवंबर को तुर्की के गाजियांटेप का है. रिपोर्ट के मुताबिक 3 महीने की ये बच्ची खून से लथपथ मिली थी. बाद में इसका वीडियो वायरल हो गया, जिससे पता चला कि बच्ची के पिता ने ही इसकी ऐसी हालत की थी. वायरल वीडियो के आधार पर पुलिस ने पिता को गिरफ़्तार कर लिया. पिता अपने इकबालिया बयान में बताया कि वो बच्ची को दूध पिलाना चाहता था, लेकिन बच्ची रोने लगी, जिसके बात उसे गुस्सा आ गया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Manohar Modi Aipura (@manoharmodiaipura82)

पड़ताल के दौरान हमें तुर्की के एक न्यूज़ चैनल A Haber पर भी एक रिपोर्ट मिली. जिसमें आरोपी पिता की गिरफ़्तारी के बारे में बताया जा रहा था. इस न्यूज़ चैनल ने अपनी ख़बर में बताया कि दो सप्ताह तक अस्पताल में रहने के बाद बच्ची अभी ख़तरे से बाहर है. पिटाई की वजह से उसके दिमाग में गहरी चोट लगी थी.इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा सही है। ये वीडियो 29 नवंबर का है, 1 दिसंबर को वीडियो सामने आने के बाद आरोपी पिता को गिरफ़्तार किया गया था. हालांकि हमारी पड़ताल में ये साफ नहीं हो सका है कि इस वीडियो को किसने बनाया.

First Published : 25 Dec 2021, 07:58:13 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.