logo-image

Fact Check: क्या है अवैध हथियार बेचते तालिबानियों का सच?

तस्वीर में ये बख़्तरबंद गाड़ी अमेरिकी सेना की है, जिसपर अब तालिबानी लड़ाकों का कब्जा हो चुका है, पैसा जुटाने के लिए तालिबानी ऐसे हथियार और गाड़ियों को बेच रहे हैं.

Updated on: 28 Aug 2021, 01:14 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में एक मैसेज वायरल हो रहा है...जिसमें एक तालिबानी लड़ाके की तस्वीर भी लगाई है, तस्वीर में तालिबानी लड़ाका एक बख़्तरबंद गाड़ी के साथ खड़ा है, दावा किया जा रहा है कि ये बख़्तरबंद गाड़ी अमेरिकी सेना की है, जिसपर अब तालिबानी लड़ाकों का कब्जा हो चुका है, पैसा जुटाने के लिए तालिबानी ऐसे हथियार और गाड़ियों को बेच रहे हैं. वायरल मैसेज में लिखा है "अमेरिकी ट्रक, इंजन 6.2 L V8 डीजल, मॉडल 2018 है, जिसका रजिस्ट्रेशन अफ़गानिस्तान का है, ट्रक सिर्फ 25 हज़ार किलोमीटर चला है और करीब-करीब नई कंडीशन में है. ये ट्रक आर्मी के अधिकारियों ने इस्तेमाल किया है. ज़्यादा जानकारी के लिए संपर्क करें."

ये मैसेज पाकिस्तानी ट्रिब्यून में भी छपा है....जिसमें इन हथियारों को अमेरिकी सैनिकों से छीना बताया गया है....

कई यूजर्स ने वायरल मैसेज के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है....इस वीडियो में तालिबानी आतंकी एक खाली प्लॉट में टैंक और बख़्तरबंद गाड़ियों के साथ दिखाई दे रहे हैं....वीडियो के साथ भी वायरल मैसेज को जोड़ा जा रहा है....कहा जा रहा है कि यही वो जगह है जहां अमेरिकी सेना से जब्त किए गए हथियारों को रखा गया है....जिनकी अब बोली लगाई जा रही है.

ऐसे कई वीडियो पहले भी सामने आ चुके हैं जिनमें तालिबानी लड़ाके अमेरिकी हेलीकॉप्टर्स और गाड़ियों के साथ फोटो खिंचवाते दिखाई दे रहे थे...जिनकी पुष्टि भी अमेरिकी और अफ़गान मीडिया की तरफ से की थी. इसलिए हमने वायरल मैसेज की पड़ताल की.....चूंकि विज्ञापन वाले इस मैसेज को पाकिस्तानी ट्रिब्यून ने फेसबुक पर डाला है.....हमने इसी को आधार बनाकर अपनी पड़ताल आगे बढ़ाई....तो हम एक इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहुंचे...जहां इस तस्वीर को स्टायर बताकर अपलोड किया गया था....पुष्टि करने के लिए हमने पाकिस्तानी मीडिया और इंटरनेट पर मौजूद ख़बरें खंगाली...लेकिन कहीं भी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली...तो ये साबित करती हो कि तालिबानी लड़ाके जब्त किए गए अमेरिकी हथियारों को सेल कर रहे हैं....इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है....ये महज एक मज़ाकिया मैसेज था....जिसे हज़ारों लोगों ने गंभीरता से लेकर शेयर कर दिया था...