logo-image

क्या CDS विपिन रावत के हेलीकॉप्टर का पंखा टूटा था ?, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर 32 सैकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में हवा में मंडराता एक हेलीकॉप्टर दिखाई दे रहा है. अचानक सामने की तरफ बादल दिखाई देते हैं और हेलीकॉप्टर हिचकोले खाता हुआ इन बादलों में फंस जाता है.

Updated on: 15 Dec 2021, 09:59 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा 32 सैकेंड का वीडियो 
  • वीडियो में हवा में मंडराता हुआ हेलीकॅाप्टर हो रहा वायरल
  • अचानक हिचकोले खाता हुआ हेलीकॅाप्टर बादलों में छिप जाता है

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर 32 सैकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में हवा में मंडराता एक हेलीकॉप्टर दिखाई दे रहा है. अचानक सामने की तरफ बादल दिखाई देते हैं और हेलीकॉप्टर हिचकोले खाता हुआ इन बादलों में फंस जाता है. जिसके बाद हेलीकॉप्टर तेजी से जमीन की तरफ गिरता है और एक धमाके के साथ इसमें आग लग जाती है. सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश का है और ये फुटेज सैटेलाइट से रिकॉर्ड की गई है. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"कन्नूर में हेलीकॉप्टर हादसे का सैटेलाइट वीडियो. ऐसा लगता है कि टेल रोटर टूट गया और हेलीकॉप्टर अचानक उल्टी दिशा में मुड़ गया. 2 सेकंड के भीतर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. कोई प्रतिक्रिया का समय नहीं मिला.

पड़ताल
CDS विपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद से लगातार ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिन्हें हेलीकॉप्टर क्रैश की आखिरी फुटेज बताया जा रहा है. लेकिन कई वीडियो हमारी पड़ताल में गलत साबित हुए हैं. हमारी लाई डिटेक्टर टीम ने इस वीडियो को भी फ्रेम टू फ्रेम देखा तो वीडियो में शक की कई वजह दिखाई दी. वीडियो में हेलीकॉप्टर के पंखे की आवाज़ सुनाई दे रही है. जबकि सैटेलाइट से लिए गए वीडियो में आवाज़ रिकॉर्ड नहीं होती है. वीडियो में कहीं-कहीं सफेद तो कहीं हरा इलाका नज़र आ रहा है जबकि सैटेलाइट से ली गई तस्वीरें कलरफुल नहीं बल्कि ब्लैक एंड व्हाइट होती हैं. हेलीकॉप्टर गिरने के बाद धमाके में पीली लपटें दिखाई दीं, अगर तस्वीर सैटेलाइट से ली गई होती तो ये लपटें काली नज़र आती.

ये तीनों क्लू तलाशने के दौरान हमारी नज़र वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे लोगो पर पड़ी, जिसपर News7 लिखा था. हमने News7 को यू-ट्यूब पर सर्च किया तो सर्च रिजल्ट में News7 तमिल प्राइम के यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो मिल गया, इसे 8 दिसंबर 2021 को अपलोड किया गया था, लेकिन वीडियो को लेकर डिस्क्रिप्शन में जो जानकारी दी गई उसके मुताबिक वायरल वीडियो सैटेलाइट फुटेज नहीं एक एनिमेशन ग्राफिक्स है. जिसके जरिए चैनल ने ये बताने की कोशिश की थी कि CDS विपिन रावत का हेलीकॉप्टर किस तरह क्रैश हुआ. चूंकि वीडियो बिल्कुल ऊपर से लिया गया है., इसलिए लोगों ने इसे सैटेलाइट फुटेज का बताकर वायरल कर दिया.

 

 

 

इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है. इस एनिमेशन का इस्तेमाल कर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है. सच ये है कि ऐसा कोई सैटेलाइट फुटेज अभी तक सामने नहीं आया है.