News Nation Logo

सड़क पर भरे पानी में हरियाणा पुलिस का रिक्शा डूबा, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में 25 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में चार पुलिस वाले बैटरी रिक्शा में सवार दिखाई दे रहे हैं.

Vinod Kumar | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Oct 2021, 08:31:20 AM
live detector

सड़क पर भरे पानी रिक्शा डूबने के बाद मदद की गुहार लगाते पुलिकर्मी। (Photo Credit: twitter )

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में 25 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में चार पुलिस वाले बैटरी रिक्शा में सवार दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान जैसे ही इनका रिक्शा सड़क पर भरे पानी तक पहुंचता है, ये एक गड्ढे में फंसकर पलट जाता है. इसके बाद बैटरी रिक्शे में सवार चारों पुलिसवाले गंदे पानी में गिर जाते हैं. दावा करा जा रहा है कि यह वायरल वीडियो हरियाणा का है, जहां बारिश के बाद सड़कों पर बदहाली देखने को मिली। पुलिस की गाड़ी इन गड्ढों में पलट गई। वीडियो को शेयर करते हुए अंकु गुर्जर नाम के यूजर ने लिखा- "कम से कम अब तो सरकार आकर देख लो, अब तो हरियाणा पुलिस भी गिर पड़ी और वीडियो भी वायरल हो रहा है"

हमने वीडियो के बारे में जानकारी जुटाई तो सोशल मीडिया में कई जगह ये वीडियो उत्तर प्रदेश का बताया गया. हालांकि पड़ताल में हमें यूपी पुलिस का ट्वीट भी मिला। जिसमें यूपी पुलिस ने वीडियो को यूपी का मानने से इनकार कर दिया और लिखा कि वायरल वीडियो राजस्थान के दौसा का है.

हमने वीडियो से सच का तलाशने की कोशिश की. इस दौरान हमें तीन क्लू मिले. पहला, पुलिकर्मियों की यूनिफॉर्म पर जो बैच है वो राजस्थान पुलिस का है। दूसरा क्लू वीडियो में दिखाई दे रही स्कूटी है, जिसकी नंबर प्लेट पर RJ लिखा है, RJ यानि राजस्थान..इसके अलावा तीसरा क्लू वीडियो में सुनाई दे रही भाषा है..जिससे लगता है कि वीडियो हरियाणा का नहीं है.

पड़ताल में दौसा की लोकल रिपोर्ट्स इंटरनेट पर सर्च की गईं. इस दौरान पता चला कि वायरल वीडियो राजस्थान के दौसा का ही है...जहां के बांदीकुई कस्बे में बारिश के बाद पानी भर गया था..इसी दौरान कोलाना जेल की तरफ आ रहे इन पुलिसवालों का बैटरी रिक्शा उसमें पलट गया, हादसा आगरा फाटक के पास हुआ, जहां करीब 3 फीट पानी भरा था। इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के हरियाणा के होने का दावा गलत साबित हुआ है, वीडियो हाल-फिलहाल का ही है ये बात सही है....लेकिन वीडियो हरियाणा का नहीं बल्कि राजस्थान का है.

First Published : 05 Oct 2021, 08:26:57 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.