News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

क्या सरेआम सड़क पर किया गैर-मुस्लिम का मर्डर, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में 30 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में एक शख़्स अचेत अवस्था में सड़क पर पड़ा नज़र आ रहा है जबकि इसके पास बैठा शख़्स उसकी गर्दन पर छुरा चला रहा है. वीडियो में लोगों की अच्छी खासी भीड़ दिखाई दे रही है, लेकिन कोई भी इसकी म

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Jan 2022, 07:48:26 PM
f1

factcheck (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 
  • वीडियो में एक शख्स अचेत अवस्था में सड़क पर पड़ा नजर आ रहा है 
  • उसके पास बैठा शख्स उसकी गर्दन पर छुरा चलाता दिख रहा है 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया में 30 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में एक शख़्स अचेत अवस्था में सड़क पर पड़ा नज़र आ रहा है जबकि इसके पास बैठा शख़्स उसकी गर्दन पर छुरा चला रहा है. वीडियो में लोगों की अच्छी खासी भीड़ दिखाई दे रही है, लेकिन कोई भी इसकी मदद के लिए आगे नहीं आता. इस बीच लोगों का शोर बढ़ने लगता है तो ये जल्लाद लगभग मर चुके शख़्स पर छुरे से अंधाधुंध वार कर देता है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो एक गैर-इस्लामिक देश का है, जिसमें हिंदू शख़्स की हत्या की जा रही है. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"इस्लामिक मुल्कों में गैर-मुस्लिमों के साथ किया जाने वाला खौफनाक मंजर देखकर आप विचलित हो सकते हैं लेकिन सच्चाई दिखाना भी हमारा फर्ज बनता है. ये जो जेहादी होते हैं ये सब किसी जाहिल जंगली जानवरों से भी ख़तरनाक होते हैं क्योंकि जानवरों को तो पहचाना जा सकता है.

पड़ताल
वायरल वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें पाकिस्तान का झंडा दिखाई दिया. ये अहम क्लू मिलने के बाद हमने पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल पर इससे जुड़ी रिपोर्ट खंगाली. लेकिन ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जो वायरल वीडियो को पाकिस्तान का साबित करती हो.इसके बाद वीडियो से ही क्लू तलाशने की कोशिश की, तो वीडियो में दिखाई दे रही दुकानों पर अरबी भाषा में लिखे बोर्ड दिखाई दिए। पड़ताल की अगली कड़ी में हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल कर इंटरनेट पर सर्चिंग की तो एक अरबी वेबसाइट पर रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट को ट्रांसलेट करने पर पता चला कि वायरल वीडियो पाकिस्तान का नहीं बल्कि मिस्र का है. जहां दिसबंर के आखिरी हफ्ते में इस वारदात को अंजाम दिया गया था. 

 

दरअसल, वीडियो में जिस शख़्स की हत्या की जा रही है, उसका नाम मुहम्मद अल-सादिक है और हत्या करने वाले युवक का नाम अब्दुल रहमान डाबर है. जिसकी मां के अवैध संबंध मृतक मुहम्मद अल-सादिक के साथ थे. बेटे रहमान डाबर को जब इसकी जानकारी लगी तो उसने गुस्से में सादिक की हत्या कर दी. अरबी वेबसाइट से हमें जो जानकारी मिली, उसकी पुष्टि Middleeast.in-24.com की रिपोर्ट ने भी कर दी. इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये वारदात इस्लामिक देश मिस्र में जरूर हुई, लेकिन मरने और मारने वाला दोनों मुस्लिम थे. वीडियो को सांप्रदायिक एंगल देकर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है.

First Published : 06 Jan 2022, 07:48:26 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.