logo-image

मोदी सरकार द्वारा हर युवा 4000 रुपए देने की क्या सच्चाई, पड़ताल में हुआ खुलासा

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है. मैसेज में मोदी सरकार द्वारा हर युवा को 4000 रुपए देने का दावा किया जा रहा है.

Updated on: 26 Apr 2022, 07:47 PM

:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है. मैसेज में मोदी सरकार द्वारा हर युवा को 4000 रुपए देने का दावा किया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगे एक पत्र में इस योजना के बारे में बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है. और इस योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को 4000 रुपये की मदद मिलेगी. रजिस्ट्रेशन करने लिए लिंक भी दिए गए हैं. लेकिन पीआबी ने ऐसी किसी भी योजना होने के बारे में इंकार किया है. साथ ही अलर्ट किया है कि अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आए तो उसकी शिकायत साइबर सेल या निकटवर्ति थाने में करें. अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है.

बता दें पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है. पीआईबी ने इस दावे को लेकर लोगों को अगाह करते हुए कुछ इस तरह से ट्वीट किया है... साथ ही इस मैसेज के झांसे में न आने की सलाह दी है. बताया जा रहा है कि ये ठगों का लोगों को चूना लगाने का नया तरीका है. इसलिए सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने आगाह करते हुए ट्वीट किया है कि यह दावा #फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. ऐसी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें. सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.