logo-image

नोएडा में 22 मंजिला ऊंची इमारत पर बच्चों का स्टंट, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया (social media) में पिछले कई दिन से एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दो बच्चे ऊंची इमारत पर स्टंट दिखाते नज़र आ रहे हैं. ये बच्चे बिल्डिंग के एक टावर से दूसरे टावर पर कूद रहे हैं.

Updated on: 11 Nov 2021, 07:11 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा करता वीडयो वायरल 
  • वीडियो में दो बच्चे ऊंची इमारत पर स्टंट करते आ रहे नजर
  •  बच्चे बिल्डिंग के एक टावर से दूसरे पर कूद रहे हैं 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया (social media) में पिछले कई दिन से एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दो बच्चे ऊंची इमारत पर स्टंट दिखाते नज़र आ रहे हैं. ये बच्चे बिल्डिंग के एक टावर से दूसरे टावर पर कूद रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो दिल्ली से सटे नोएडा का है और जिस इमारत पर बच्चे स्टंट दिखा रहे हैं वो 22 मंजिला है. दावे के मुताबिक जिस वक्त बच्चे स्टंट दिखा रहे थे उनके माता-पिता काम पर गए हुए थे. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"वायरल वीडियो नोएडा का बताया जा रहा है जहां 2 बच्चे बिल्डिंग की छत पर इधर से उधर बिल्डिंग पर कूद रहे हैं.

पड़ताल
हमने इस वीडियो की पड़ताल की और किड्स जंप बिल्डिंग की-वर्ड्स से इंटरनेट पर सर्चिंग की तो हम स्पूतनिक नाम के एक यू-ट्यूब चैनल पर पहुंचे. जहां वायरल हो रहे इस वीडियो को अपलोड किया गया था, वीडियो के डिस्क्रिप्शन में जो जानकारी दी गई, उसके मुताबिक ये इमारत तो 22 मंजिला थी लेकिन वीडियो नोएडा का नहीं बल्कि चीन का बताया गया. इस अहम क्लू के मिलते ही हमने अपनी पड़ताल का फोकस चीन पर कर दिया, जिसके बाद एमेंट्रा नाम की वेबसाइट पर हमें वायरल वीडियो और उससे जुड़ी पूरी ख़बर मिल गई. इस ख़बर में बताया गया कि घटना चीन के हुबेई प्रांत की है। जहां ये बच्चे लॉक तोड़कर इमारत की छत पर पहुंच गए थे, सामने की इमारत में मौजूद एक शख़्स ने इन्हें स्टंट करते देखा तो वीडियो बना लिया. बाद में रियल इस्टेट के कुछ कर्मचारियों ने इन्हें सुरक्षित उतार लिया, रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो 22 अक्टूबर 2021 का है.

इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा आधा सही, आधा गलत पाया गया है। बच्चों ने 22 मंजिला इमारत पर स्टंट किया, ये बात सही है, लेकिन ये वीडियो दिल्ली के पास नोएडा का है, ये दावा हमारी पड़ताल में गलत साबित हुआ है, क्योंकि वीडियो चीन का है.