logo-image

दिल्ली के बच्चों को भिखारी बनाने वाला गैंग, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर एक पार्क के अंदर का वीडियो शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में एक महिला है, एक शख़्स और एक बच्चा भी है. महिला बच्चे को जबरन अपनी तरफ खींच रही है.

Updated on: 16 Dec 2021, 08:21 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पार्क के अंदर का वीडियो 
  • वीडियो में महिला बच्चे को जबरन अपनी तरफ खींच रही है 
  • दावे के मुताबिक वीडियो राजधानी दिल्ली का बताया जा रहा है

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर एक पार्क के अंदर का वीडियो शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में एक महिला है, एक शख़्स और एक बच्चा भी है. महिला बच्चे को जबरन अपनी तरफ खींच रही है. जबकि शख़्स इस बच्चे को महिला से छुड़ाने की कोशिश करता है. दावा किया जा रहा है कि महिला बच्चे को किडनैप करने की कोशिश कर रही थी. इसी दौरान दो लोग पार्क में पहुंच गए. जिन्होंने महिला के कब्जे से बच्चे को छुड़ा लिया. बच्चे के बयान पर पार्क से ही तीन और बच्चों को छुड़ाया गया. जिन्हें दो लड़कियां अगवा करने की कोशिश कर रही थीं. दावे के मुताबिक वायरल वीडियो राजधानी दिल्ली का है. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"आप सभी से विनती है पार्को में बच्चों का ध्यान रखें, कही भी बच्चों को अपने सम्पर्क में ही रखें.

पड़ताल
वायरल वीडियो दिल्ली का बताया जा रहा है. इसलिए हमने दिल्ली पुलिस में अपने सूत्रों की मदद ली. तो हमारे संवाददाता अवनीश चौधरी को बताया गया कि दिल्ली में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है. पड़ताल की अगली कड़ी में हमने इंटरनेट पर मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली तब भी ऐसी कोई ख़बर नहीं मिली. हालांकि फेसबुक पर हमें मोहम्मद आमीन नाम के यूजर का एक अकाउंट मिला. जिसपर इस घटना का करीब 5 मिनट का वीडियो अपलोड किया गया था. लेकिन वीडियो की शुरुआत में एक डिस्क्लेमर दिया गया, जिसके मुताबिक वायरल वीडियो मनोरंजन के लिए बनाया गया है. जिसका मकसद लोगों के बीच जागरुकता फैलाना है. वीडियो में दिखाई दे रहे किरदार एक्टिंग कर रहे हैं और बच्चा चोर गैंग का नाटक पूरी तरह स्क्रिप्टेड था.

पड़ताल के दौरान हमें फेसबुक पर कई अकाउंट ऐसे मिले, जिनपर इस तरह के कई वीडियो मौजूद थे, जिन्हें जागरुकता फैलाने के मकसद से बनाया गया था. इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है और इसका हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है.