News Nation Logo
भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे बद्रीनाथ में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक चमोली में आज बादल छाए रहेंगे और तेज़ बारिश होगी। उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट जारी. सीएम धामी ने की श्रद्धालुओं से अपील दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव लखीमपुर हिंसा के विरोध में किसानों का रेल रोको आंदोलन आज. 6 घंटे ठप करेंगे ट्रैक दिल्ली सरकार का प्रदूषण के खिलाफ अभियान आज से. ढाई हजार स्वयंसेवक होंगे शामिल डेरा सच्चा सौदा राम रहीम के खिलाफ हत्या के मामले में सजा पर फैसला आज. जिले में अलर्ट जारी मुंबई-पुणे हाईवे पर खंडाला घाट के पास भीषण हादसा, 3 की मौत 24 घंटे में कोरोना के 13,596 नए केस आए सामने
Banner
Banner

क्या है फूट फूटकर रोते अमरुल्ला सालेह का सच ? न्यूज नेशन की पड़ताल में हुआ खुलासा

कुछ दिन पहले अफगानिस्तान से एक ऐसा वीडियो सामने आया था... जिसमें सूटकेश के अंदर नोटों की गड्डियां और सोने की ईंटें दिखाई दे रही थी.. तालिबान के मुताबिक ये पैसा अमरुल्ला सालेह के घर से बरामद किया गया था.

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 17 Sep 2021, 07:00:00 AM
saleh 1

Amarulla Saleh (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह का वीडियो
  •  दावा किया जा रहा है कि घर से 65 लाख डॅालर की रकम बरामद होने पर रोने लगे सालेह
    न्यूज नेशन की पड़ताल में किया गया दावा गलत साबित हुआ 
      

New delhi:

अफगानिस्तान (afghanistan) के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह का रोते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा है... जिसमें सालेह फूट-फूटकर रोते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में सालेह के अलावा कोई और दिखाई नहीं दे रहा है...दावा किया जा रहा है कि तालिबानियों ने जैसे ही उनके घर से 65 लाख डॉलर की रकम बरामद की, सालेह फूट-फूटकर रोने लगे, दावे के मुताबिक अमरुल्लाह सालेह इस पैसे को अशरफ गनी की तरह अपने साथ लेकर भागने की कोशिश में थे. रोते हुए अमरुल्लाह सालेह को तालिबान के ख़िलाफ़ उनकी अघोषित हार के तौर पर देखा जा रहा है.. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"अमरुल्ला सालेह अपनी रकम जाता हुआ देखकर रोने लगे..

 

पड़ताल
कुछ दिन पहले अफगानिस्तान से एक ऐसा वीडियो सामने आया था... जिसमें सूटकेश के अंदर नोटों की गड्डियां और सोने की ईंटें दिखाई दे रही थी.. तालिबान के मुताबिक ये पैसा अमरुल्ला सालेह के घर से बरामद किया गया था. अगर तालिबानियों की बात पर यकीन करें तो सालेह के रोने की वजह यही पैसे हैं जो उनके थे और अब तालिबानियों के कब्जे में हैं. हालांकि पड़ताल के दौरान हमें कुछ ऐसे ट्वीट भी मिले, जिसमें सालेह के रोने वाले वीडियो को पुराना बताया जा रहा है.. एमआर दाओद ज़ई नाम के यूजर ने अपने ट्वीट में जानकारी दी कि "वीडियो अभी का नहीं पुराना है, जब अफगान ग्रीन ट्रेंड पर आतंकी हमला हुआ था... इस हमले में सालेह के दोस्तों की जान चली गई थी. जिसके बाद साथियों को श्रद्धांजलि देते हुए सालेह भावुक हो गए थे.

न्यूज नेशन टीम ने इंटरनेट पर अफगान ग्रीन ट्रेंड आतंकी हमले के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि ये हमला 2 साल पहले जुलाई 2019 में हुआ था.. हमारी लाई डिटेक्टर टीम ने अपने स्तर पर भी वीडियो की पुष्टि करने की कोशिश की...इस दौरान सालेह की सबसे नई तस्वीरों से वायरल वीडियो को मैच कराया...तो दोनों तस्वीरों में काफी फर्क दिखाई दिया...वायरल वीडियो में सालेह सूट-बूट में हैं... दाढ़ी भी नहीं है और चेहरा कहीं ज्यादा पतला है. जबकि ताजा तस्वीरों में उनके सिर के बाल पके हुए हैं. दाढ़ी भी सफेद दिखाई दे रही है. पड़ताल में मिले ट्वीट और इन तस्वीरों के आधार पर कहा जा सकता है कि वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और वीडियो का 65 लाख डॉलर की रकम से कोई लेना-देना नहीं है.. न्यूज़ नेशन की पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है..

First Published : 17 Sep 2021, 07:00:00 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.