News Nation Logo
Banner

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण के चमत्कार से फूटी दूध से भरी मटकी, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें साक्षात भगवान श्रीकृष्ण के चमत्कार का दावा किया जा रहा है...दावे के मुताबिक वायरल वीडियो जन्माष्टमी के दिन मथुरा के दाऊजी मंदिर का है....जहां मंदिर में भोग लगाने के लिए रखी गई दूध की मटकी श्रीकृष्ण के

Vinod Kumar | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 01 Sep 2021, 07:18:00 AM
viral

viral (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें साक्षात भगवान श्रीकृष्ण के चमत्कार का दावा किया जा रहा है...दावे के मुताबिक वायरल वीडियो जन्माष्टमी के दिन मथुरा के दाऊजी मंदिर का है....जहां मंदिर में भोग लगाने के लिए रखी गई दूध की मटकी श्रीकृष्ण के जयकारे लगाते ही खुद फूट गई और कान्हा का चमत्कार देखकर लोग झूम उठे. दावा ये भी है कि ऐसा हर साल होता है और ये चमत्कार सदियों से जन्माष्टमी के दिन होता चला जा रहा है...कपिल शर्मा नाम के यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- "मथुरा में श्री कृष्ण मंदिर के पास एक दादाजी मंदिर है ,कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भाविक माखन से भरी मटकी वहाँ चढाते है व स्वयँ भगवान श्री कृष्ण मटकी फोड़ते है ।ये चमत्कार सदियों से आज भी जारी है" जानिए, न्यूज़ नेशन की लाई डिटेक्टर इनवेस्टिगेशन टीम के @VinodKr2021 की इस रिपोर्ट के जरिए


जन्माष्टमी के पावन पर्व पर मथुरा-वृंदावन कृष्णमय हो जाता है । इस मौके पर कान्हा को माखन-मिश्री और पंजीरी का भोग लगाने की परंपरा है । रात के 12 बजते ही कृष्ण को सबसे पहले माखन-मिश्री का भोग लगाया जाता है । हालांकि इस दौरान मटकी गोपाला फोड़ते हैं लेकिन वायरल वीडियो में जो दिख रहा है वो हैरान करता है इसीलिए भक्त इसे भगवान का चमत्कार बता रहे हैं। हमने वायरल वीडियो की पड़ताल...पड़ताल के दौरान इंटरनेट पर जानकारी जुटाई तो हमें यही वीडियो अमित श्रीवास्तव नाम के एक और यूजर के सोशल मीडिया अकाउंट पर मिला...लेकिन इस जगह वीडियो अपलोड करने की तारीख थी 2 मार्च 2020....यानि कि वीडियो एक साल से भी ज़्यादा पुराना है।

पड़ताल की अगली कड़ी में हमने अपने मथुरा संवाददाता की मदद ली...जिन्होंने इस वीडियो को लेकर काफी जानकारी जुटाई....इस दौरान पता चला कि ये वीडियो गोवर्धन के लुक-लुक मंदिर का है और कोरोनाकाल से पहले का है। हमारे संवाददाता ने बताया कि मंदिर में दूध वाली मटकी फूटने की घटना सिर्फ एक बार साल 2019 में देखने को मिली है और इसके जन्माष्टमी पर हर साल होने की बात महज़ अफ़वाह है। वैसे अगर मटकी एक बार भी टूटी तो इसकी वजह क्या थी...इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने मशहूर तर्कशास्त्री सौम्या दत्त से बात की...जिन्होंने बताया कि "मटकी का टूटना ट्रिक का कमाल है या तो दूध भरने के लिए कच्ची मटकी का इस्तेमाल किया गया या टूटी मटकी को किसी ऐसे पदार्थ से जोड़ा गया था, जो नमी मिलते ही टूटकर अलग हो गई"

वैसे लोगों के लिए ये आस्था का विषय हो सकता है, लेकिन जहां तक इसके चमत्कारिक होने का सवाल है तो वो दावा तर्क की कसौटी पर ख़रा नहीं उतरता...तर्कशास्त्री सौम्या दत्त के मुताबिक वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है।

 

First Published : 01 Sep 2021, 07:18:00 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Krisna Janmashtami

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×