logo-image

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की जीत पर पटाखे फोड़ने वालों पर लाठीचार्ज, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर 1 मिनट 16 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में लोगों की भीड़ पर पुलिस लाठीचार्ज करती नज़र आ रही है. दावा किया जा रहा है कि ये लोग टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को मिली जीत का जश्न मना रहे थे.

Updated on: 28 Oct 2021, 07:00 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा करने वाला वीडियो 
  • वीडियो में पुलिस भीड़ पर लाठी चार्ज करते नजर आ रही है
  • वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश के जबलपुर का निकला 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर 1 मिनट 16 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में लोगों की भीड़ पर पुलिस लाठीचार्ज करती नज़र आ रही है. दावा किया जा रहा है कि ये लोग टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को मिली जीत का जश्न मना रहे थे. सड़क पर पटाखे फोड़ रहे थे, इसलिए यूपी पुलिस ने इन पर लाठीचार्ज कर दिया. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- "पाकिस्तान की जीत और भारत की हार का जश्न मनाया जा रहा था, पटाखे जलाकर और खुशी की नमाज पढ़ कर, तभी योगी आदित्यनाथ जी के यमदूत पहुंच गये. न्यूज नेशन टीम ने वायरल वीडियो का सच जानने के लिए की पड़ताल शुरु 

पड़ताल
हमने वायरल वीडियो की पड़ताल की तो वीडियो से ही पहला क्लू मिला. वीडियो में एक दुकान नज़र आ रही है, जिसके बाहर फ्रेंड्स शूज नाम का बोर्ड लगा है. हमने इंटरनेट पर इस दुकान के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि ये दुकान किसी गोहलपुर मार्ग पर हैं. गूगल मैप की सर्चिंग से जानकारी मिली कि गोहलपुर मार्ग मध्यप्रदेश के जबलपुर में है. लोकेशन पता चलते ही हमने वायरल वीडियो अपने जबलपुर संवाददाता को भेजा. जिन्होंने पूरे वीडियो का सच बता दिया.

क्या वायरल वीडियो का सच ?
हमारे जबलपुर संवाददाता से जो जानकारी मिली, उसके मुताबिक वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के जबलपुर का है. जहां 19 अक्टूबर को ईद के दौरान जुलूस निकाला जा रहा था. इसी दौरान पुलिस ने एक संवेदनशील इलाके मछली मार्केट से जुलूस निकालने पर रोक लगाई थी. पुलिस ने इस रास्ते को बेरिकेडिंग से बंद कर दिया था. लेकिन जुलूस में शामिल कुछ उपद्रवियों ने बेरिकेडिंग तोड़ डाली. जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. करीब 2 घंटे हंगामे के बाद मामला शांत हो गया. पड़ताल के दौरान हमें यू-ट्यूब पर एक वीडियो भी मिला, जिसमें पुलिस लोगों से शांति बरतने की अपील कर रही है.

हमारी पड़ताल में जो जानकारी मिली, उसकी पुष्टि जबलपुर के एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा के बयान से भी हो गई. उन्होंने वायरल वीडियो को जबलपुर की मछली मार्केट का बताया. इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये लोग पाकिस्तान की जीत का जश्न नहीं मना रहे थे...बल्कि पुलिस की बेरीकेडिंग तोड़कर जुलूस निकालना चाहते थे.