logo-image

नवरात्र के दिनों में देवी ने अपनी आंखें खोली- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

नवरात्र के दिनों में सोशल मीडिया में एक वीडियो ने हलचल मचा दी. इस वीडियो में देवी के आंख खोलकर चमत्कार दिखाने का दावा किया गया.

Updated on: 08 Oct 2021, 01:02 PM

highlights

वायरल वीडियो कर्नाटक के हुबली का बताया जा रहा है.

देवी के आंख खोलकर चमत्कार दिखाने का दावा किया गया.

स्थानीय पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत की गई.

नई दिल्ली:

नवरात्र के दिनों में सोशल मीडिया में एक वीडियो ने हलचल मचा दी. इस वीडियो में देवी के आंख खोलकर चमत्कार दिखाने का दावा किया गया. दावे के मुताबिक श्रद्धालु जब पूजा करने के लिए गए तो अचानक देवी ने नेत्र खोलकर अपनी मौजूदगी का एहसास कराया वायरल वीडियो कर्नाटक के हुबली का बताया जा रहा है. वीडियो को शेयर करते हुए विष्णु तिवारी नाम के यूजर ने लिखा-'कर्नाटक के हुबली शहर में अम्मावरु माता ने अपनी आंखें खोल दी हैं, मां की आंखें साफ दिखाई दे रही है। यदि यह सच है तो वाकई में अद्भुत है.' 

 

पड़ताल में सामने आया सच 

चूंकि वीडियो कर्नाटक के हुबली का बताया जा रहा है. लिहाज़ा हमने अपने बेंग्लुरु संवाददाता यासिर मुश्ताक़ की मदद ली. तो पुलिस सूत्रों से पता चला कि वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि साल 2019 का है. तीन साल पहले हुबली के मंटूर रोड़ पर रेलवे की संपत्ति पर एक छोटे से मंदिर का निर्माण कर लिया गया था. मंदिर को टूटने से बचाने के लिए स्थानीय लोगों ने देवी के नेत्र खुलने की कहानी गढ़ी...मंदिर में स्थापित देवी की पिंडी पर प्लास्टिक की आंखें चिपका दी. पड़ताल में हमें जो जानकारी मिली...उसकी पुष्टि तब की कई मीडिया रिपोर्ट्स से भी हो गई.

साल 2019 की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देवी के नेत्र खुलने की ख़बर से मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई थी. इसी दौरान दो लोगों को मूर्ति देखकर शक हुआ, जिन्होंने स्थानीय पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत की. पुलिस मौके पर पहुंची तो पूरा मामला खुल गया. इसके बाद देवी के नेत्र खुलने की अफ़वाह फैलाने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की गई. इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है. वीडियो ना तो हाल-फिलहाल का है और ना ही इसका किसी चमत्कार से कोई लेना-देना है.