logo-image

क्या है क्रिस गेल के पाकिस्तान को सेफ बताने का सच ? पड़ताल में हुआ खुलासा

सोशल मीडिया में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल का एक वीडियो वायरल हो रहा है. 19 सेकंड के इस वीडियो को पाकिस्तानी बढ़-चढ़कर शेयर कर रहे हैं. वीडियो को शेयर करते हुए रऊफ बुरिरो नाम के यूजर ने लिखा- "पाकिस्तान दुनिया में सुरक्षित देश है,

Updated on: 23 Sep 2021, 07:30 AM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा क्रिस गेल का वीडियो 
  • पुराने वीडियो को शेयर कर किया जा रहा दावा
  • पाकिस्तान को सेफ बताने का दावा निकला फेक

New delhi:

सोशल मीडिया में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल का एक वीडियो वायरल हो रहा है. 19 सेकंड के इस वीडियो को पाकिस्तानी बढ़-चढ़कर शेयर कर रहे हैं. वीडियो को शेयर करते हुए रऊफ बुरिरो नाम के यूजर ने लिखा- "पाकिस्तान दुनिया में सुरक्षित देश है, क्रिस गेल ने ये दुनिया को बता दिया. वायरल वीडियो में क्रिस गेल से पूछा जाता है कि क्या आपको लगता है क्रिकेट के लिए पाकिस्तान सुरक्षित देश है..जवाब में बताया जाता है हां..पाकिस्तान अभी सबसे सुरक्षित देश है..आपको यहां राष्ट्रपति स्तर की सुरक्षा मिलती है. वायरल वीडियो का सच जानने के लिए न्यूज नेशन की टीम ने पड़ताल शुरु की और सच को दुनिया के सामने लाया गया.

यह भी पढें :Fact Check:मुंबई लोकल में 5 किलोमीटर तक लटककर लड़कों ने किया स्टंट, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

पड़ताल
न्यूजीलैंड ने 17 सितंबर को मैच शुरू होने से ठीक पहले पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने से मना कर दिया था. इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भी सुरक्षा का हवाला देते हुए पाकिस्तान का अपना दौरा रद्द कर दिया.. ऐसे में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल का पाकिस्तान को सुरक्षित बताने वाला बयान समझ से परे हैं. चूंकि गेल के बयान को सिर्फ पाकिस्तानी यूजर शेयर कर रहे हैं, इसलिए वायरल वीडियो पर शक पैदा होता है. जिसकी हमने पड़ताल की...पड़ताल के दौरान हमें क्रिस गेल का ट्वीट मिला. जो उन्होंने न्यूज़ीलैंड के पाकिस्तान दौरा रद्द करने के बाद किया था... ट्वीट में उन्होंने लिखा- "मैं कल पाकिस्तान जा रहा हूं, मेरे साथ कौन आ रहा है?" वैसे...इस ट्वीट को देखने से ही साबित हो जाता है कि क्रिस गेल का मकसद पाकिस्तान का मज़ाक उड़ाना था.. क्योंकि ना तो वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम का फिलहाल पाकिस्तान में कोई दौरा है और ना ही क्रिस गेल अकेले पाकिस्तान पहुंचे हैं...दिलचस्प बात ये कि गेल ने अपने ट्वीट में एक इमोजी का इस्तेमाल किया है, जिसे देखकर लगता है कि वो ऐसा ट्वीट करके पाकिस्तान पर तंज कस रहे हैं..

अब सवाल ये कि अगर क्रिस गेल ने हाल-फिलहाल में ऐसा कोई बयान नहीं दिया तो पाकिस्तान यूजर्स उनका कौन सा वीडियो शेयर कर रहे हैं.. तो वीडियो में गेल की ड्रैस और कैप पर बने लोगो से पूरा सच सामने आ गया. जब हमने इस लोगो को इंटरनेट पर सर्चिंग किया..तो पता चला कि ये लोगो बांग्लादेश प्रीमियर लीग की टीम चटगांव चैलेंजर्स का है, जिसमें क्रिस गेल भी खेलते हैं. बस इसी क्लू के आधार पर गेल के वीडियो खंगाले, तो पाकिस्तानी चैनल पर यही वीडियो मिल गया. 10 जनवरी 2020 को अपलोड इस वीडियो में गेल से पाकिस्तान के हालात के बारे में पूछा तो उन्होंने डिप्लोमैटिक जवाब दिया था. इस तरह हमारी पड़ताल में साफ हो गया, क्रिस गेल के पाकिस्तान को सेफ बताने का जो दावा किया जा रहा है वो गलत है. दरअसल एक साल पुराने वीडियो को शेयर किया जा रहा है. क्रिस गेल ने हाल में ऐसा कोई बयान नहीं .