News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

क्या है नारियल तेल से डेंगू के इलाज का सच ?..पड़ताल में हुआ खुलासा

अगस्त-सितंबर में हुई बारिश की वजह से मच्छर कहीं ज्यादा बढ़ गए और नतीजा ये हुआ कि डेंगू, मलेरिया समेत वायरल फीवर लोगों को बीमार कर रहा है.. ऐसे में दावे का सच सामने लाने के लिए हम दिल्ली के सीनियर फिजिशियन डॉ. प्रसून सेडॉन से मिले. उन्होंने हमें बताया

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Sep 2021, 08:46:02 PM
dengu54

dengue with coconut oil (Photo Credit: social media)

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावे का मैसेज  
  • पड़ताल में फेक साबित हुआ वायरल मैसेज का दावा
  •  WHO की रिसर्च के बाद आई सच्चाई सामने 

 

New delhi:

कोरोना वायरस (corona virus) के खतरे के बीच डेंगू देश में पैर पसार रहा है... लगातार डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच एक मैसेज वायरल किया जा रहा है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अगर नारियल के तेल से पैरों पर मालिश की गई, तो डेंगू से बचा सकता है... साथ ही नारियल का तेल मच्छर के एक डंक पर भारी है. इस मैसेज को नारायण संजय नाम के यूजर ने शेयर करते हुए लिखा है " डेंगू बुखार फैल रहा है. अपने घुटनों से पैर के पंजे तक नारियल का तेल (coconut oil) लगायें. यह एक एंटीबायोटिक परत की तरह सुबह से शाम तक काम करता है.. डेंगू का मच्छर घुटनों तक की ऊँचाई से ज्यादा नही उड़ सकता है. किसी को (dengu) हुआ हो तो हरी ईलायची के दानो को मुंह में दोनो तरफ रखे, ख्याल रहे , चबाये नही. खाली मुँख में रखने से ही खून के कण नार्मल और प्लेटलेट्स तुरंत ही बढ़ जाते हैं.

यह भी पढें :पंजशीर में तालिबानी लड़ाकों को ख़तरनाक मिसाइलों का सीक्रेट अड्डा मिला, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामन 

अगस्त-सितंबर में हुई बारिश की वजह से मच्छर कहीं ज्यादा बढ़ गए और नतीजा ये हुआ कि डेंगू, मलेरिया समेत वायरल फीवर लोगों को बीमार कर रहा है.. ऐसे में दावे का सच सामने लाने के लिए हम दिल्ली के सीनियर फिजिशियन डॉ. प्रसून सेडॉन से मिले. उन्होंने हमें बताया, नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है.. लेकिन ये एक्टिव इन्फेक्शन में प्रभावी रहे, ऐसा जरूरी नहीं है... मच्छर का डंक इतना नुकीला होता है कि तेल की पर्त से फर्क नहीं पड़ता.. हालांकि नारियल तेल जब तक शरीर पर रहता है, तब तक मच्छर के काटने में कमी आ सकती है.. जांच के दौरान हमें WHO की एक रिसर्च मिली.. जिसमें बताया गया है कि जिस मच्छर से डेंगू होता है, वो 400 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकता है. ये मच्छर शरीर के किसी भी खुले हिस्से में काट सकता है. जरूरी नहीं, सिर्फ पैर पर ही मच्छर काटे, हाथ पर भी काटने से डेंगू हो सकता है..

फेक निलका दावा
इस तरह हमारी पड़ताल में साफ हो गया नारियल के तेल से डेंगू के बचाव का जो दावा किया जा रहा है वो गलत है... इसका कोई प्रमाण नहीं है कि घुटनों से पंजों तक नारियल तेल की मालिश की जाए, तो डेंगू नहीं होगा..

First Published : 18 Sep 2021, 08:46:02 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो