logo-image

आधा फीट पानी में सड़क बनाने का वीडियो वायरल... न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है... जिसमें मूसलाधार बारिश के बीच रोड बनाया जा रहा है.. ज़मीन पर करीब आधा फीट से ज़्यादा पानी भरा है, जिसपर कंक्रीट मिक्सर की मदद से रोड़ी और सीमेंट डाला जा रहा है..

Updated on: 15 Sep 2021, 08:40 PM

highlights

  • क्या है मूसलाधार बारिश में रोड बनाने का सच ?
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
  • न्यूज नेशन की पड़ताल में सही निकला दावा

New delhi:

सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है... जिसमें मूसलाधार बारिश के बीच रोड बनाया जा रहा है.. ज़मीन पर करीब आधा फीट से ज़्यादा पानी भरा है, जिसपर कंक्रीट मिक्सर की मदद से रोड़ी और सीमेंट डाला जा रहा है.. मिक्सर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है, पीछे मजदूर मिस्कर से गिराए गए मैटेरियल को जमीन पर फैलाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बारिश इतनी तेज है कि समझ नहीं आ रहा कि सड़क कहां बन रही है और मैटेरियल कहां गिराया जा रहा है. खुर्रम सिद्दीकी नाम के यूजर ने वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा "चालू बारिश में रोड भारत ही में बन सकता है ! इसलिए कहा जाता है कि आजकल का विकास पागल है !"

यह भी पढें :लोहे के कंटेनरों में कैद हैं पंजशीर के लोग...न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

कैसे की पड़ताल 
वीडियो में जो कुछ दिखाई दे रहा है, कमोवेश वैसा ही दावा भी किया जा रहा है. लेकिन वीडियो कहां का और कब का है इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई.. पूरा सच जानने के लिए हमने इस वीडियो से ही क्लू तलाशे...चूंकि वीडियो दिखाई दे रही बाइक के नंबर और दीवारों पर लगे बोर्ड काफी धुंधले हैं, इसलिए वीडियो को ध्यान से देखने पर भी कोई सुराग नहीं मिला, लेकिन वीडियो में जो भाषा सुनाई दे रही हैं वो गुजराती है.. जिसके बाद हमने गुजराती में कुछ की-वर्ड्स का इस्तेमाल कर इंटरनेट पर सर्च किया. तभी हमें एक फेसबुक पोस्ट मिला...जिसमें वायरल वीडियो को गुजरात के कच्छ में मांडवी तालुका का बताया गया था...वीडियो 12 सितंबर को पोस्ट किया गया था.

 

https://www.facebook.com/anwar.dhobi/videos/435531297887460/

वीडियो की लोकेशन पता चलते ही हमारी लाई डिटेक्टर टीम ने अपनी पड़ताल का फोकस गुजरात पर कर दिया...इस दौरान हमें कई गुजराती चैनल पर प्रसारित इस ख़बर की क्लिप मिली...जिनमें वीडियो को मांडवी तालुका का ही बताया गया. रिपोर्ट में बताया गया कि ये रोड सरपंच की निगरानी में बनाया जा रहा था, अचानक बारिश हो गई, लेकिन बारिश के दौरान भी काम नहीं रोका गया. इस तरह हमारी पड़ताल में मूसलाधार बारिश में रोड बनाने का दावा पूरी तरह सही पाया गया है... वीडियो गुजरात का है और सितंबर महीने का ही है..